Home > धर्म > भगवान को नहलाने के दौरान करें ये काम, मिलेगा दुगुना लाभ, जीवन बनेगा खुशहाल…

भगवान को नहलाने के दौरान करें ये काम, मिलेगा दुगुना लाभ, जीवन बनेगा खुशहाल…

जब व्यक्ति अपने जीवन में खुश रहता है तब तक उसको किसी चीज की चिंता नहीं रहती है परंतु जब भी व्यक्ति परेशानी में घिर जाता है और उस परेशानी से बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं मिलता है तो आखरी में वह भगवान को याद करने लगता है वैसे भगवान हमें हमेशा उम्मीद की नई किरण देते हैं चाहे किसी समस्या का समाधान करना हो या अपनी कोई इच्छा पूरी करनी हो भगवान हर समय कोई न कोई रास्ता जरूर दिखा देते हैं ऐसा माना जाता है कि घर में भगवान की नियमित रूप से पूजा पाठ करने से परेशानियां कम होती हैं और भगवान की कृपा मिलती है परंतु भगवान की पूजा पाठ करना ही काफी नहीं होता है बल्कि उनसे जुड़े कुछ नियम भी है जिनका पालन करना बहुत ही आवश्यक है।

ज्यादातर यह देखा गया है कि व्यक्ति रोजाना भगवान की पूजा पाठ तो करता है परंतु जिस भगवान की वह पूजा करता है उनकी और उनके आसपास की साफ सफाई करने में आलस करता है स्वयं तो रोजाना नहा लेता है परंतु भगवान को कभी कबार ही नहलाया जाता है अगर आप भी भगवान को रोज स्नान नहीं करवाते तो आप आज से ही भगवान को नहलाना आरंभ कर दीजिए इसके साथ ही भगवान को नहलाने के समय यदि आप हमारे द्वारा दी गई कुछ जानकारी पर ध्यान देते हैं तो आपको इससे अपनी पूजा का दुगुना फायदा मिलेगा आज हम आपको इस लेख के माध्यम से भगवान को नहलाते समय क्या काम करने चाहिए इसकी जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं भगवान को नहलाते समय किन कार्यों को करना चाहिए

 

  • जब आप भगवान को स्नान करवाते हैं तो हमेशा साफ और ताजे पानी का प्रयोग करना चाहिए अगर संभव हो सके तो आप पानी को छान लीजिये ताकि उसमें मौजूद कचरा और अशुद्धियां भगवान के ऊपर ना पड़े।

 

  • अगर आपके घर में जो भगवान की प्रतिमा मौजूद है वह तांबे की धातु की है तो आप बाजार में मिलने वाली पितांबरी का इस्तेमाल कीजिए इससे भगवान की प्रतिमा अच्छी तरह साफ हो जाएगी और वह चमक जाएगी इसके साथ ही इसका उपयोग आप तांबे की घंटी और दीपक को साफ करने में भी कर सकते हैं ज्यादातर लोगों को देखा गया है कि भगवान को नहलाकर उनको साफ तो कर देते हैं परंतु उनकी पूजा में इस्तेमाल की जाने वाली चीजों को साफ करना भूल जाते हैं इसलिए आप इन सभी बातों का अवश्य ध्यान रखें।

 

  • आप एक हफ्ते में कम से कम एक बार भगवान को दूध दही शहद केसर और हल्दी से अवश्य नहलाएं यदि आप ऐसा करते हैं तो भगवान आपसे शीघ्र प्रसन्न होंगे और आपके ऊपर इनकी कृपा दृष्टि बनी रहेगी।
  • जब आप भगवान को नहलाने जा रहे होते हैं तब उनके ऊपर पानी डालते समय आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप पानी डालने के लिए पीतल के पात्र का इस्तेमाल करें आप साधारण मग्ग या गिलास से भगवान के ऊपर पानी ना डालें यह शुभ नहीं माना जाता है।
  • भगवान को नहलाने के दौरान आप उनकी प्रतिमा को जमीन पर भूलकर भी मत रखिए आप इनकी प्रतिमा को किसी थाली में रख सकते हैं।

 

  • जब आप भगवान को स्नान करवा ले तब उनको साफ कपड़े से पौंछ लीजिए जब तक वह पूरी तरह से सूख ना जाए तब तक उनको मंदिर में मत रखिए।
  • आप भगवान को नहलाने के साथ-साथ मंदिर की भी साफ-सफाई का ध्यान रखिए आप भगवान की तस्वीरों को गीले कपड़े से अवश्य साफ कर लीजिए।

उपरोक्त जो हमने भगवान को नहलाते समय कार्य बताए हैं यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको अपनी पूजा का दुगुना लाभ प्राप्त होगा और आपके ऊपर भगवान की हमेशा कृपा दृष्टि बनी रहेगी।

Loading...

Check Also

घर के मालिक को कहां और किसके साथ सोना चाहिए...

घर के मालिक को कहां और किसके साथ सोना चाहिए…

प्राचीन समय से भारत में वास्तु का प्रचलन चला आ रहा है। इसमें दी गई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com