बड़ी खबर: आज से हुआ लागू फिर चलेंगे 500 के पुराने नोट…

बड़ी खबर: आज से हुआ लागू फिर चलेंगे 500 के पुराने नोट...नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद सभी नेशनल हाइवे पर बने हुए टोल प्लाजा पर अब आप क्रेडिट/डेबिट कार्ड या फिर ई-वॉलेट से भी भुगतान कर सकेंगे। इसके साथ ही इन टोल प्लाजा पर पुराने 500 रुपए के नोट अब दिसंबर 15 तक चलेंगे। केंद्र सरकार के इस फैसले से लोगों को बड़ी राहत मिल सकती है। इससे पहले नोटंबदी के बाद मुश्किल हालात को देखते हुए 14 नवंबर तक टोल टैक्स में छूट की भी सुविधा दी गई थी।

नोटबंदी पर ऐसा हुआ तो ‘मोदी, मोदी’ का मंत्र जपेंगें केजरीवाल

हालांकि परिवहन मंत्रालय ने साफ किया कि नेशनल हाईवे के टोल पर 200 रुपए से ज्यादा की टोल फी के लिए ही 500 के पुराने नोट स्वीकार्य होंगे। इसके साथ ही टोल बूथ पर क्रेडिट/डेबिट कार्ड और ई-वॉलेट से भी पेमेंट किया जा सकता है। सरकार का कहना है कि आरबीआई ने पर्याप्त मात्रा में कैश जारी किए हैं और जल्द ही स्थिति सामान्य हो जाएगी। हालांकि सरकार के आश्वासन के बाद भी ज्यादा राहत नहीं मिली और लोगों को बैंकों की लाइन में धक्के खाने पड़ रहे हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी कर हिदायत दी है कि वो सभी टोल प्लाजा पर अतिरिक्त पुलिस बंदोबस्त करे, ताकि यात्रियों को कोई दिक्कत न आए। साथ ही वहां पर अगर कानून-व्यवस्था में कोई बाधा आ रही है, तो उस पर भी ध्यान दे। मंत्रालय ने देश के सभी मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर कहा है की वे इसका प्रबंध करें कि सभी नेशनल हाइवे पर बने टोल प्लाजा पर लोग डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकें।

बड़ी खबर: नकली नोट कारोबार में शामिल हैं ममता बनर्जी के नजदीकी

केंद्रीय गृह मंत्रालय के संयुक्त आयुक्त दिलीप कुमार ने अपनी चिट्ठी में लिखा है कि न सिर्फ कार्ड, बल्कि ई-वॉलेट से भी भुगतान किया जा सकते हैं और पुराने 500 के नोट भी 15 दिसंबर तक इन सभी टोल प्लाजा पर लिए जाएंगे। मंत्रालय का आकलन है कि नए नोट मार्केट में न होने की वजह से नेशनल हाइवे में लोगों को काफी दिक्कतें हो रही हैं। जगह-जगह लंबी-लंबी लाइनें लग रही हैं, जिसके चलते कानून-व्यवस्था पर असर पड़ रहा है।

पेट्रोल पंप व अस्पतालों समेत कई जगह पर पुराने नोटों के इस्तेमाल की छूट थी। दो दिसंबर तक जरूरी सेवाओं जैसे सरकारी अस्पताल, रेल-एयर बुकिंग, दूध बूथ, पेट्रोल पंपों पर दी गई छूट खत्म कर दी गई है। अभी स्थिति सामान्य नहीं हो पाने के कारण हाइवेज पर पुराने नोटों को जारी रखने का फैसला लिया गया है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button