दुर्लभ दृश्य: दो-दो किंग कोबरा को ऐसे हाल में देख लोगों के उड़े होश

दो-दो किंग कोबरा को ऐसे हाल में देख लोगों आपके सामने अगर अचानक सांप आ जाए तो जाहिर है कि आपके होश उड़ जाएंगे। उस पर भी अगर दो-दो किंग कोबरा आ जाएं तो फिर भगवान ही मालिक है। सोमवार को यूपी के बहराइच में भी कुछ ऐसा ही हुआ।दुर्लभ दृश्य: दो-दो किंग कोबरा को ऐसे हाल में देख लोगों के उड़े होशयहां के कतर्नियाघाट सेंक्चुरी रेंज में कैलाशपुरी चौधरी चरण सिंह गिरिजापुरी बैराज नहर के किनारे से कुछ लोग गुजर ही रहे थे कि अचानक सांपों का जोड़ा सामने आ गया।

लोग ठिठक कर रहे गए। फिर देखते ही देखते दोनों सांप एक दूसरे से लिपट गए और करीब एक घंटे तक ऐसे ही एक दूसरे से लिपटते रहे। सांपों की ये कलाबाजी देख लोगों के रोंगटे खड़े हो गए। इस नजारे को कुछ लोगों ने अपने मोबाइल में कैद कर लिया और हमें भेजा।

इस संबंध में जब वन क्षेत्राधिकारी आरकेपी सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि दोनों सांप नर व मादा कोबरा हैं। इस समय इनके मिलन का मौसम है। ऐसे में यह कलाबाजी नहीं बल्कि मेटिंग का दुर्लभ दृश्य है।

उन्होंने ये भी बताया कि ऐसे में इन सांपों से दूर ही रहना चाहिए। ये अपने आसपास किसी भी तरह की दखल अंदाजी बर्दाश्त नहीं करते।

Back to top button