…तो इस वजह से भारतीय असुरक्षित संभोग करते हैं।

एक नए शोध के अनुसार, भारत में लोग शादी से पहले के संभोग के दौरान कंडोम का इस्तेमाल कभी कभार ही करते हैं।  केवल एक प्रतिशत युवा भारतीय महिलाएं जिन्होंने विवाहपूर्व सेक्स किया है, कंडोम का इस्तेमाल करती है।  लड़कों के लिए ये आंकड़ा अधिक है, लेकिन फिर भी चार में से केवल एक ने ही अपनी महिला दोस्त के साथ संभोग के दौरान कंडोम का इस्तेमाल किया है। इसके प्रमुख कारण हैं जानकारी की कमी, शर्मिंदगी और कंडोम खरीदने की परेशानी।

महिलाएं कंडोम का इस्तेमाल तब करती है जब उनका रिश्ता उनके विश्वसनीय और स्थायी साथी के साथ कामोत्तेजक होता है – इसका एक कारण ये भी है कि अपने पुरुष दोस्त के साथ उन्हें भविष्य की योजना बनाने का समय मिलता है। फिर भी, स्थाई साथियों के साथ, लड़कियों के असुरक्षित संभोग करने की संभावना ज्यादा है, ऐसा पॉपुलेशन कॉसिंल के नये शोध में बताया गया है।

भारतीय युवा वर्ग कंडोम का इस्तेमाल शायद ज्यादा करे अगर उनके पास ऐसे दोस्त हो जिनसे वो खुलकर इस बारे में बात कर सकते है, ऐसा इस शोध ने पाया।”मेरे दोस्त ने मुझ कंडोम इस्तेमाल करना सिखाया,” एक अविवाहित पुरुष ने बताया।” उन्होंने दुकान से खरीदकर मुझे कंडोम दिया।”

अगर अविवाहित युवा वर्ग को सुरक्षित सेक्स की और बढ़ावा देना है तो कुछ दबंग और कल्पनाशील अभियान चलाने पड़ेंगे, ऐसा इस शोध के शोधकर्ताओं का कहना है। और जरूरी है कि लोगों को कंडोम आसानी से और बिना किसी आलोचनात्मक नजरीए के उपलब्ध हो।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button