चमत्कारी हैं लहसुन, रात को तकिए के नीचे रखें, होंगे ये चौंकाने वाले फायदे

लहसुन का इस्तेमाल हम खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए करते हैं । मगर आप यह नहीं जानते होंगे कि लहसुन को तकिए के नीचे रखकर सोने के कई फायदे होते है और इसके इस्तेमाल से स्वास्थ्य को कई फायदे भी मिलते हैं । इसमें वोलेटाइल ऑयल भी मौजूद होता हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं । आइए जानते हैं लहसुन की कली को तकिए के नीचे रखकर सोने के फायदों के बारे में।चमत्कारी हैं लहसुन, रात को तकिए के नीचे रखें, होंगे ये चौंकाने वाले फायदे

यह भी पढ़ें – खास आहार, इस सर्दी में बढ़ाएंगे आपकी इम्युनिटी

1. सर्दी – जुकाम (cold – Cough) –

सर्दी – जुकाम होने पर अगर हम लहसुन के छोटे टुकड़े को कच्चा खाते हैं तो इससे हमारी बॉडी में गर्मी की मात्रा बढ़ती हैं और सर्दी – जुकाम से आराम मिलता हैं। इसमें वोलेटाइल ऑयल मौजूद होता हैं जिसकी गंध बॉडी में गर्मी पैदा करती हैं और सर्दी – जुकाम से राहत मिलती हैं।

2. नींद (Sleep) –

अगर आप नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप लहसुन के एक टुकड़े को रोजाना खाएं या रोज इसकी गंध लें ऐसा करने से आपकी बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन सुधरता हैं और रात में नींद भी अच्छी आती हैं।

यह भी पढ़ें – धनिये का पानी पीने से मिलेंगे ये बेमिसाल फायदे…

3. मिर्गी (Epilepsy) –

अगर आप मिर्गी की बिमारी से परेशान हैं, तो ऐसे में आप कच्चे लहसुन का सेवन करें या इसकी गंध लें ऐसा करने से आपको मिर्गी की बिमारी से आराम मिलेगा और दौरे आने का खतरा भी टल जाएगा।

4. हेल्दी हार्ट (Healthy heart) –

अगर आपको हार्ट से संबंधित कोई परेशानी हैं तो आप रोजाना एक लहसुन की कली का सेवन करें इससे आपकी बॉडी का कोलेस्टॉल लेवल संतुलित रहता हैं। ऐसा करने से हार्ट डिजीज जैसा खतरा नहीं रहता हैं।

Facebook Comments

You may also like

101 साल बाद होली पर इन 2 राशियों की चमक जायेगी किस्मत, देखें आपकी राशी तो नहीं है शामिल

होली हिन्दुओं का प्रमुख त्यौहार है. भारत में