क्या आपने भी कभी देखा है सपने में सांप? तो जान लीजिये ये 5 ख़ास बातें…

- in धर्म

इस बात पर हमारा कोई वश नहीं कि सपने में हमें क्या दिखेगा। एक ऐसा सपना है जो आम है और हर व्यक्ति को जीवन में कभी न कभी यह सपना जरूर आता है। यह सपना है सांप का सपना। जी हां, सपने में सांप देखकर सिहर जाना आम बात है। इस सपने को लेकर हमारे समाज में कई तरह की मान्यताएं हैं। धार्मिक ग्रंथों में भी सपने में सांप दिखने को लेकर कई बातें कही गई हैं। आइए जानते हैं क्या-क्या धारणाएं हैं, सपने में दिखे सांप को लेकर…क्या आपने भी कभी देखा है सपने में सांप? तो जान लीजिये ये 5 ख़ास बातें...

सेक्स लाइफ और सांप
सपने में सांप दिखने को लेकर शोध करनेवाले फ्रॉइड की थिअरी के अनुसार, सपने में सांप दिखने का संबंध सेक्शुअल एनर्जी से होता है। अगर सपने में सांप आपको अपने बेड पर दिखाई दे या सांप से जुड़ा कोई और इरॉटिक ड्रीम आपने देखा है तो इसका सीधा संबंध आपकी सेक्शुअल एनर्जी से होता है। साथ ही यह भी माना जाता है कि सपने में सांप दिखना आपके सेक्स पार्टनर के बारे में भी बहुत कुछ दर्शाता है।

सांप और समृद्धि
पुराने जमानें में सांपों को समृद्धि से जोड़कर देखा जाता था। इस मान्यता के अनुसार, यदि आपने सपने में सांप देखा है तो आपको जल्द कामयाबी और धन की प्राप्ति होनेवाली है। यह कार्यक्षेत्र में आपको मिलनेवाली सफलता का भी संकेत माने जाते हैं। इसका एक अर्थ यह भी होता है कि आपने अपनी कामयाबी की राह में आनेवाले किसी अवरोध को पार कर लिया है।

सांप और चेतावनी
सपने में सांप को लेकर एक अन्य धारणा यह कहती है कि आपके आस-पास कोई ऐसा शख्स है, जिस पर आपको आंखमूंदकर भरोसा नहीं करना चाहिए। दूसरे यह इस बात की तरफ भी इशारा करता है कि आप किसी सच्चाई को जानते हुए भी उसे अनदेखा कर गलत राह पर आगे बढ़ रहे हैं।

सांप और अध्यात्म
पूर्वी देशों में प्रचलित मान्यताओं के अनुसार सपने में सांप दिखने का अर्थ है कि आपकी कुंडलिनी जागृत हो रही है। आपके शरीर को एक नई तरह की ऊर्जा मिल रही, जिसके बल पर आप सफलता का ताज हासिल कर सकते हैं। यहां सपने में सांप के दिखने का अर्थ आध्यात्मिक उपलब्धियों से भी जोड़ा जाता है।

सपने में सांप का काटना
अगर सपने में दिखे सांप ने आपको काटा हो या आपको निगलने की कोशिश की है तो इसका अर्थ माना जाता है कि आपको जीवन में चलनेवाली किसी उलझन या हालात को ऐसी ही छोड़ देना चाहिए। उसे जबरदस्ती खुद से जोड़े रखने की मेहनत बेकार है क्योंकि आनेवाले समय में भी यह आपके स्थिति आपके लिए बोझिल हो सकती है।

सांप और आपकी पसंद नापसंद
आप जिस परिवेश में रहते हैं, उसके अनुसार सपने में सांप दिखने का मतलब अगल हो सकता है। लेकिन सांप को लेकर आपकी अपनी सोच कैसी है, आप उससे डरते हैं या नहीं, आपका सपना इस बात पर भी निर्भर करता है। क्योंकि अगर आप सांप से डरते हैं तो सपने में सांप देखने का आपका अनुभव उस व्यक्ति से एकदम अलग होगा, जो सांप पालता है। कहा जाता है, हमें सपने में अक्सर वही चीजें दिखती हैं, जो हमारे आस-पास होती हैं या जिनके बारे में हम अधिक सोचते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

घर में रखें चांदी की ये 5 चीजें, घर में होगी धन की अपार वर्षा

अगर आपको घर में सुख-शांति और समृद्धि तो