उपहार में मिले ये सामान तो समझ लीजिए, देने वाला आपका अच्छा नहीं चाहता

- in धर्म

उपहार का लेन-देन जीवन का एक हिस्सा है जिसे पाकर हर व्यक्ति खुश होता है। लेकिन देने वाले की नीयत कैसी है यह जानना भी जरूरी है क्योंकि अगर देने वाले की नीयत साफ नहीं होती तो उपहार में आपको कुछ ऐसा भी दे सकता है जो आपकी खुशियों को ग्रहण लगा सकता है। इसलिए जब कोई उपहार में इन 8 चीजों को दे तो समझ लीजिए वह आपका दिल से भला नहीं चाहता और इनके उपहार को घर में नहीं रखना चाहिए।उपहार में मिले ये सामान तो समझ लीजिए, देने वाला आपका अच्छा नहीं चाहता

हिंसक जानवरों जैसे शेर, बाघ, चीता की तस्वीर या मूर्ति उपहार में लेना देना।

डूबते हुए जहाज की मूर्ति उपहार में मिलना और उसे घर में रखना अशुभ फलदायक होता है। इससे आर्थिक नुकसान होता है।

चाकू छुड़ी न तो किसी को उपहार में देना चाहिए और अगर कहीं से मिले तो उसे घर में नहीं रखना चाहिए। यानी उपहार में चाकू का लेन देन न करें इससे परिवार में कलह होता है।

काले वस्त्र कभी किसी को उपहार में नहीं देना चाहिए। अगर कोई आपको यह देता है तो यह अपशगुन माना जाता है। यह दुःख, कष्ट और पीड़ादायक माना जाता है। इसे मृत्यु कारक भी माना गया है यही वजह है कि शादी के एक साल तक काले वस्त्र धारण करना अच्छा नहीं माना जाता।

जूते को उपहार में देना जुदाई का प्रतीक माना जाता है। प्रेमियों को तो इसे एक दूसरे को उपहार स्वरूप बिल्कुल भी नहीं देना चाहिए इससे दोनों की राहें अलग हो जाती हैं ऐसी मान्यता है।

रुमाल उपहार में देना दुखकरक माना गया है। इससे जीवन में कष्ट आता है।

बहुत से लोग घड़ी उपहार में देते हैं जबकि घड़ी उपहार में देना जीवन में प्रगति को रोकना माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

तुला और मीन राशिवालों की बदलने वाली है किस्मत, जीवन में इन चीजों का होगा आगमन

हमारी कुंडली में ग्रह-नक्षत्र हर वक्त अपनी चाल