इस बड़ी वजह के चलते, एक बार फिर सोने में आई तेजी

देश का विदेशी पूंजी भंडार 16 नवंबर को समाप्त सप्ताह में 12.12 करोड़ डॉलर घटकर 393.01 अरब डॉलर हो गया. रुपये के हिसाब से ये राशि 28,606.3 अरब रुपये के बराबर है. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से जारी साप्ताहिक आंकड़े के अनुसार, विदेशी पूंजी भंडार का सबसे बड़ा घटक विदेशी मुद्रा भंडार पिछले सप्ताह में 10.32 करोड़ डॉलर घटकर 368.03 अरब डॉलर हो गया, जो 26,763.4 अरब रुपये के बराबर है.

बैंक के मुताबिक, विदेशी मुद्रा भंडार को डॉलर में व्यक्त किया जाता है और इस पर भंडार में मौजूद पाउंड, स्टर्लिग, येन जैसी अंतर्राष्ट्रीय मुद्राओं के मूल्यों में होने वाले उतार-चढ़ाव का सीधा असर पड़ता है. आलोच्य अवधि में देश का स्वर्ण भंडार 20.88 अरब डॉलर रहा, जो 1,545.6 अरब रुपये के बराबर है.  इस दौरान, देश के विशेष निकासी अधिकार (एसडीआर) का मूल्य 64 लाख डॉलर घटकर 1.45 अरब डॉलर हो गया, जो 106.1 अरब रुपये के बराबर है. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में देश के मौजूदा भंडार का मूल्य 1.16 करोड़ डॉलर घटकर 2.62 अरब डॉलर दर्ज किया गया, जो 191.2 अरब रुपये के बराबर हैय

उबर के ड्राइवरों की हड़ताल की चेतावनी के बाद कंपनी ने किया ये बड़ा बदलाव

निवेश मांग बढ़ने से सोना चमका

वहीं निवेश मांग बढ़ने से विदेशी बाजार में सोने और चांदी के भाव में शुक्रवार को जोरदार तेजी आई. विदेशी बाजार में आई तेजी घरेलू वायदा बाजार में भी सोने और चांदी का भाव तेज था. विदेशी बाजार में सोने के दाम में एक सप्ताह के बाद तेजी लौटी है. बाजार के जानकारों ने बताया कि डॉलर में नरमी के कारण सोने और चांदी में तेजी आई है.

विश्लेषकों का कहना है कि डॉलर में आई कमजोरी से कीमती धातुओं में निवेश मांग बढ़ी है. इस बीच अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक तनाव दूर करने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों का भी असर है कि महंगी धातुओं के प्रति निवेशकों का रुझान बढ़ा है.

Back to top button