तो इसलिए इस पोस्ट को फेसबुक अकाउंट से तुरंत करना पड़ा डिलीट, पूरी खबर पढ़कर आपको भी…

आज के समय में सोशल मीडिया एक मंच बनकर उभरा है जहां दुनिया का हर व्यक्ति अपने विचार या टिप्पणी खुलकर रख सकता है. आपने देखा होगा आजकल फेसबुक का चलन इतना बढ़ गया है कि जिधर देखो बच्चे से लेकर बूढ़े भी फेसबुक का इस्तेमाल कर रहे हैं और भला करें भी क्यों ना. ये सब बात तो ठीक है लेकिन फेसबुक के भी अपने नियम कानून हैं जिसके अंतर्गत लोगों को उसका प्रयोग करना होता है. बता दें कि आजकल सोशल मीडिया पर आये दिन नई-नई वीडियो और फोटो वायरल होते हैं. जिनमें से कुछ ऐसे भी होते हैं जो बेहद पसंद किये जाते हैं तो वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं जो बवाल मचा देते हैं.

आज हम आपको ऐसे ही एक फोटो और फोटो ग्राफर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने सोशल मीडिया पर एक फोटो शेयर किया. जिसके बाद फेसबुक ने उसका अकाउंट डिलीट कर दिया जिसकी वजह से पूरी दुनिया में बवाल मचा हुआ है. आप भी जब उसके बारे में जानेंगे तो होश उड़ जायेंगे.आइये बताते हैं आखिर इस फोटो में ऐसा क्या था जिसने हर तरफ बवाल मचा दिया. ये फोटो जाने-माने फोटोग्राफर निकोल ने शेयर किया था. बता दें कि इस फोटो में निकोल ने बर्थ मोमेंट को क्लिक किया था. जिसे उसने फेसबुक पर शेयर कर दिया था.
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महिलाओं के प्रति किसी भी तरह का इमोशनल वीडियो और फोटो शेयर करना फेसबुक की पॉलिसी के खिलाफ है. इस वजह से फेसबुक ने वो वीडियो और फोटो हटा दिए थे. ये फोटोज और वीडियो मदर्स डे 2017 के मौके पर शेयर किया गया था जिसे तकरीबन 10 करोड़ से भी अधिक लोगों ने देखा था. वहीं इस मोमेंट को कैद करने वाले फोटोग्राफर निकोल का कहना है कि उन्होंने ये फोटो इस मकसद से शेयर किया था ताकि महिलाओं के मन में से डिलीवरी कर डर निकल जाये.

गौरतलब है कि फेसबुक ने अपनी पॉलिसी के अनुसार इसे यहां नहीं रहने दिया और अपने नियम के खिलाफ मानते हुए ब्लॉक कर दिया था. बता दें कि फेसबुक ने बिना नोटिस दिए फोटोग्राफर का ये वीडियो ब्लॉक कर दिया. दरअसल आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फेसबुक की कम्युनिटी स्टेंडर्ड के अनुसार महिलाओं के अंग का प्रदर्शन करना व न्यूडिटी दर्शाना नियम के खिलाफ है वहीं यह भी मेडिकल और हेल्थ सर्विस से जुड़े मामलों के लिए ऐसा किया जा सकता है. फोटोग्राफर ने अपनी सफाई में कहा कि उनके फुटेज भी मेडिकल और हेल्थ के दायरे में आते हैं ऐसे में उन्होंने फेसबुक के किसी नियम का उल्लंघन नहीं किया है. जिसके बाद से दुनिया भर में इस बात को लेकर बवाल मच गया है.
निकोल का अकाउंट ब्लॉक हो जाने के बाद उन्होंने एक ब्लॉग के माध्यम से फेसबुक के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और वह इस बात का जमकर विरोध कर रहे हैं. निकोल ने कहा है कि एक मां के बच्‍चे को जन्म देने से अहम पर कुछ भी नहीं हो सकता. फेसबुक की लाइफ और उसके स्टेंडर्ड असल जिंदगी से बढ़कर नहीं हो सकते हैं. वहीं यह विरोध देखने के बाद निकोल का साथ देते हुए कई ब्‍लॉगर्स भी अब इसका विरोध कर रहे हैं. हालाँकि हम इस बात की पुष्ठी नहीं करते हैं ये खबर सोशल मीडिया पर इस समय वायरल हो रही थी इस लिए हमने आप तक इस पोस्ट को पहुंचाया है.
Back to top button