Home > जीवनशैली > पर्यटन > इंडिया की इन 7 जगहों को बॉलीवुड फिल्मों ने बनाया टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन

इंडिया की इन 7 जगहों को बॉलीवुड फिल्मों ने बनाया टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन

अगर आप नए साल में घूमने के लिए किसी ऐसे जगह की तलाश कर रहे हैं जो एडवेंचरस, रोमांटिक और बजट में होने के साथ ही बोरिंग भी न हो तो क्यों न प्लान करें बॉलीवुड फिल्मों के शूटिंग लोकेशन्स को देखने का। जी हां, कई सारी बॉलीवुड फिल्मों की सीन और गाने की शूटिंग इंडिया में ऐसी जगहों पर हुई है जिसके बारे में बहुत ही कम लोगों को पता है। इन जगहों को टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाने में फिल्मों का बहुत बड़ा रोल रहा है। जानते हैं इन जगहों के बारे में।इंडिया की इन 7 जगहों को बॉलीवुड फिल्मों ने बनाया टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन

मुन्नार टी-गार्डन, केरल

वैसे तो केरल हमेशा से ही टूरिस्टों के टॉप डेस्टिनेशन में शामिल रहा है लेकिन पहले जहां लोग केरल को महज बैकवॉटर्स के लिए जानते थे वहीं मूवी ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ के बाद मुन्नार में टी-गार्डन देखने वालों की तादाद काफी बढ़ गई। यंगस्टर्स से लेकर सोलो ट्रैवलर, हनीमून कपल्स यहां पोज़ देते नज़र आ जाते हैं। साउथ इंडिया के रोमांटिक डेस्टिनेशन में शामिल हो चुके मुन्नार को ‘लाइफ और पाइ’ और ‘निःशब्द’ फिल्मों में भी इस्तेमाल किया गया है।

हडिंबा मंदिर, मनाली

हिंदी सिनेमा में गानों से लेकर सीन्स तक की शूटिंग के लिए पहाड़ हमेशा से ही फेवरेट डेस्टनेशन रहे हैं खासतौर से हिमाचल के पहाड़। मनाली जाने वालों टूरिस्टों की तादाद तब से और ज्यादा बढ़ गई जब यहां की खूबसूरती को फिल्मों में दिखाया गया। सालों पहले आई राजेश खन्ना की फिल्म ‘आप की कसम’ हो या रणबीर कपूर-दीपिका पादुकोण स्टारर ‘ये जवानी है दीवानी’। दोनों ही फिल्मों के कुछ भाग मनाली में शूट हुए हैं। बर्फ से ढ़के पहाड़ से लेकर हडिंबा मंदिर तक में टूरिस्टों की भीड़ सालभर देखने को मिलती है।

पेंगोंग लेक, लद्दाख

हाल-फिलहाल के कुछ सालों में लेह-लद्दाख जाने वालों की जो संख्या बढ़ी है उसका क्रेडिट काफी हद तक ‘3 इंडियट्स’ और ‘जब तक है जान मूवी’ को जाता है। जिसमें यहां की खूबसूरती को इतनी बखूबी से दिखाया गया है कि किसी का भी दिल कर जाए। और पेंगोंग लेक की तो बात ही अलग है। टूरिस्टों की आवाजाही को और फोटोज़ खीचवाने के क्रेज को देखते हुए यहां करीना कपूर की येलो स्कूटी भी मौजूद है। नीले आसमान के तले साफ नीला लेक और उसे घेरे ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों की खूबसूरती को देखने का एक्सपीरियंस वाकई अलग और अद्भुत होता है।

दोराहा फोर्ट, लुधियाना

रंग दे बसंती का वो सीन आपको जरूर याद होगा जब आमिर, आर माधवन, कुनाल, सिद्धार्थ और शरमन जोशी दौड़ते हुए अपनी शर्ट उतारकर जंप करते हैं। ये शूटिंग लोकेशन लुधियान में है। हरे-भरे खेतों के बीच बना दोराहा फोर्ट, आज से कुछ सालों पहले महज एक किला था लेकिन फिल्म के बाद से ये जगह पॉप्युलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन बन गई। लोग यहां मौज-मस्ती और फोटोग्रॉफ्स क्लिक कराने आते हैं।

हावड़ा ब्रिज, कोलकाता

‘सिटी ऑफ जॉय’ कोलकाता का कल्चर ही नहीं शहर भी बॉलीवुड फिल्म के हिट होने का फंडा रहा है। दुर्गापूजा हो या हावड़ा ब्रिड या फिर ट्रॉम राइड हर एक चीज़ पर्यटकों को आकर्षित करती है लेकिन फिर भी टूरिस्टों की संख्या में इजाफे का काम किया विक्की डोनर, बर्फी, गुंड़े, ब्योमकेश बक्शी जैसी फिल्मों में। कोलकाता के दुनियाभर में मशहूर दुर्गापूजा को आप विक्की डोनर, ट्रॉम राइड को बर्फी, कोयले की खान को गुंडे, हावड़ा ब्रिज को ब्योमकेश बक्शी मूवी में बहुत ही खूबसूरती के साथ पेश किया गया है।

नाहरगढ़ फोर्ट, जयपुर

पिंक सिटी के नाम से मशहूर जयपुर, फ्रेंडस, फैमिली और सोलो हर तरह के ट्रिप के लिए है बेस्ट डेस्टिनेशन। जहां घूमने के लिए कई ऑप्शन्स हैं लेकिन यहां के नाहरगढ़ किले की शान तब से और ज्यादा बढ़ गई जब से यहां रंग दे बसंती के उस सीन की शूटिंग हुई जिसमें आमिर खान और शरमन जोशी बियर पीते हुए पानी के एक तालाब में कूदते हैं। जी हां, ये जगह नाहरगढ़ किले में मौजूद है। जहां का पानी बिल्कुल हरा है। इसके अलावा अजय देवगन और अभिषेक बच्चन स्टारर बोल बच्चन फिल्म में भी इस किले को देखा जा सकता है। राजस्थान आकर 700 फीट ऊंचे अरावली पहाड़ों पर बने इस किले को देखने वालों की भी भीड़ हर एक सीज़न में एक समान ही होती है।

कच्छ, गुजरात

‘आर राजकुमार’ मूवी का गाना ‘साड़ी के फॉल सा कभी मैच किया रे’ अगर आपको याद हो तो उसकी शूटिंग गुजरात के कच्छ में हुई है। इसके अलावा लगान, गजनी फिल्म का एक गाना भी यहीं शूट हुआ है। उगते और ढलते सूरज का नज़ारा यहां बहुत ही खास होता है। गुजरात में अहमदाबाद, दीव, सूरत जैसे शहरों से अलग इन फिल्मों ने कच्छ आने वाले टूरिस्टों की संख्या बढ़ाई है।

Loading...

Check Also

अनोखे और यादगार एक्सपीरियंस के लिए अकेले जाएं खूबसूरत कुर्ग के सफर पर

अनोखे और यादगार एक्सपीरियंस के लिए अकेले जाएं खूबसूरत कुर्ग के सफर पर

कर्नाटक की खूबसूरती को बिल्कुल अलग अंदाज में बयां करता हुआ कुर्ग, जहां जाने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com