Home > धर्म > अपने मूलांक से जानिए, किस क्षेत्र में आप अधिक सफल और कामयाब हो सकते हैं

अपने मूलांक से जानिए, किस क्षेत्र में आप अधिक सफल और कामयाब हो सकते हैं

अंकज्योतिष के अनुसार, हर व्यक्ति का जन्मांक या मूलांक अर्थात जिस तारीख को व्यक्ति का जन्म हुआ है उस तारीख का योग, इस बात का साफ संकेत देता है कि व्यक्ति को किस क्षेत्र में करियर बनाने पर अधिक सफलता मिलेगी। आइए, यहां जानते हैं कि किस मूलांक के व्यक्ति को किस क्षेत्र में सफलता मिलने की अच्छी संभावना रहती है।अपने मूलांक से जानिए, किस क्षेत्र में आप अधिक सफल और कामयाब हो सकते हैं

मूलांक 1
ऐसे व्यक्ति जिनका जन्म किसी भी माह की 1, 10,19 या 28 तारीख को हुआ है। उनका मूलांक 1 होता है क्योंकि 19 मतलब 1+9= 10 और अब दहाई के दोनों अंकों यानि 1 और 0 को जोड़ेंगे तो 1+0=1 इस तरह मूलांक निकाला जाता है। इस मूलांक के व्यक्तियों को बिजली, विज्ञान, सर्जरी, सरकारी ठेका, आभूषण इत्यादि कार्यों में विशेष सफलता मिलती है।

मूलांक 2
इस मूलांक के अंतर्गत वे लोग आते हैं जिनका जन्म 2,11,20,29 तारीख को हुआ हो। इस अंक के जातकों में भावुकता अधिक होती है। इन जातकों के लिए पत्रकारिता,रत्न व्यापार, समुद्री कार्य या तरल पदार्थों से जुड़े काम, आर्किटेक्चर और इंटीरियर से जुड़ा फील्ड बहुत सही रहता है।

मूलांक 3
जिन जातकों का जन्म किसी महीने की 3, 12,21 और 30 तारीक को हुआ हो उनका मूलांक 3 होता है। यह अंक ज्ञान का प्रतीक है। इन जताकों को अदालती काम, राजदूत, दर्शन शास्त्र, प्रशासनिक सेवा, बैंक तथा शिक्षा के क्षेत्र में करियर बनाना भी विशेष सफलता दिलाता है।

मूलांक 4
यह अंक जीवन में उथल-पुथल का प्रतीक है। इस अंक के जातक का जीवन या तो एकदम सरल होता है या फिर बहुत परेशानियों से भरा होता है। आमतौर पर बीच वाली शांति इस अंक के जातकों के जीवन में देखने को कम ही मिलती है। इस मूलांक के जातकों को पत्रकारिता, इंजिनियरिंग, सेल्समैन, बहीखाना, लेखा, ट्रांसपोर्ट और ज्ञान के क्षेत्र में अपने करियर की तलाश करनी चाहिए।

मूलांक 5
जिन जातकों को जन्म माह की 5, 14 और 23 तारीख को होता है, उनका मूलांक 5 होता है। यह अंक बुध का अंक माना जाता है और बुध ग्रह बुद्धि के देवता गणपति से संबंधित है। इस मूलांक के जातकों में मित्रता करने की विशेष कला होती है, ये किसी को भी तुरंत अपनी तरफ आकर्षित कर लेते हैं। इन्हें बीमा, व्यापार, लेखन, शिक्षा तथा सेल्स में करियर की राहें तलाशनी चाहिए।

मूलांक 6
जिन जातकों का जन्म महीने की 6,15 और 24 तारीख को होता है, उनका मूलांक 6 होता है। इस मूलांक वाले जातक क्रिऐटिविटी के क्षेत्र में अच्छा परफॉर्म करते हैं। कला क्षेत्र में रुचि और भौतिकता की तरफ इनका काफी आकर्षण होता है। इन जातकों को संगीत, साहित्य, पेंटिग, आर्ट, क्राफ्ट, अभिनय और फैशन की दुनिया में हाथ आजमाना चाहिए। यहां ये अच्छी उपलब्धि प्राप्त कर सकते हैं।

मूलांक 7
जिन जातकों का जन्म महीने की 7,16 और 25 तारीख को होता है, उनका मूलांक 7 होता है। इस मूलांक के जातकों को गुप्तचर, क्राइम ब्रांच, ज्योतिष, लेखन, राजनीति, अभिनय के क्षेत्र में करियर की राहें तलाशनी चाहिएं। इन क्षेत्रों में इनकी खास तरक्की संभव है।

मूलांक 8
जिन जातकों का जन्म महीने की 8,17 और 26 तारीख को होता है,उनका मूलांक 8 होता है। यह अंक शनि का अंक होता है, जो न्याय प्रिय हैं। इस मूलांक के जातकों को कोयला,पशुपालन, खदान, नगरपालिका, इंजिनियरिंग, ठेकेदारी, न्याय विभाग तथा पुलिस विभाग में अपने करियर की राह तलाशनी चाहिए। ये क्षेत्र इनके लिए अतिशुभ हैं।

मूलांक 9
जिन लोगों का जन्म महीने की 9, 18 और 27 तारीख को हुआ हो, उनका मूलांक 9 होता है। इस मूलांक के जातकों को सेना,पुलिस,पहलवानी, प्रबंधन, औषधि निर्माण, बिल्डर, इंजिनियरिंग, मशीनरी तथा अग्नि शमन जैसे क्षेत्रों में अपना करियर बनाना चाहिए। यहां ये विशेष सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

Loading...

Check Also

कार्तिक के इस महीने में ये पौधा लगाना होता है सबसे शुभ, देता है अपार धन

कार्तिक के इस महीने में ये पौधा लगाना होता है सबसे शुभ, देता है अपार धन

हिंदु धर्म में तुलसी काे सबसे पवित्र पाैधा माना गया है। वास्तव में यही एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com