अगस्‍ता वेस्‍टलैंड केस: बिचौलिये मिशेल की आज कोर्ट में पेशी

अगस्‍ता वेस्‍टलैंड हेलीकॉप्‍टर डील घोटाले में बिचौलिये की भूमिका निभाने वाले क्रिश्चियन मिशेल की आज पटियाला हाउस कोर्ट में पेशी होगी. माना जा रहा है कि मामले की जांच कर रही केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई कोर्ट से मिशेल की अतिरिक्‍त रिमांड की मांग कर सकती है. संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) से प्रत्‍यर्पित होने के बाद मिशेल को कोर्ट ने पांच दिन की रिमांड पर भेजा था. यह रिमांड आज खत्‍म हो रही है.

यूएई से हुआ है प्रत्‍यर्पित

मिशेल को बुधवार को यहां एक अदालत में पेश किया गया जहां से उसे पांच दिन के लिए सीबीआई हिरासत में भेज दिया गया. यूएई की एक अपीलीय अदालत द्वारा 19 नवंबर को निचली अदालत के आदेश को बरकरार रखने पर उनको भारत लाया गया. निचली अदालत ने अपने आदेश में कहा था कि जेम्स को प्रत्यर्पित किया जा सकता है. अधिकारी ने दावा किया कि एजेंसी के पास मिशेल के खिलाफ पर्याप्त सबूत है और उनका सामना मामले में अन्य आरोपियों से भी करवाया जाएगा.

5 दिन की हिरासत

बता दें कि अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में बिचौलिए की भूमिका में 3,600 करोड़ रुपये की मांग करने वाले ब्रिटिश कारोबारी क्रिश्चियन मिशेल जेम्स का 4 दिसंंबर की रात भारत में प्रत्यर्पण होने के बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने उनसे 5 दिसंबर को कुछ घंटे पूछताछ की. सीबीआई आगे और गहन पूछताछ कर सकती है क्योंकि अदालत ने मिशेल को पांच दिन के सीबीआई हिरासत में भेजा था.

MP चुनाव: देर रात बदले ये बड़े नियम, इसलिए देरी से आ सकते हैं नतीजे

मिशेल के ड्राइवर से पूछताछ

अगस्‍ता वेस्‍टलैंड हेलीकॉप्‍टर डील घोटाले में दुबई से प्रत्‍यर्पित कर भारत लाए गए बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल पर जांच एजेंसी लगातार शिकंजा कसती जा रही है. बुधवार को कई घंटे पूछताछ करने के बाद अब सीबीआई मिशेल के पूर्व ड्राइवर नारायण बहादूर थापा से भी पूछताछ करेगी. सूत्रों के मुताबिक इसके लिए सीबीआई ने थापा को पूछताछ के लिए नोटिस भी भेज दिया है.

सूत्रों की ओर से कहा जा रहा है कि नारायण बहादुर थापा वह शख्‍स था, जो कि हर डील में क्रिश्चियन बहादुर थापा के साथ जाता था. कहा जा रहा है कि सीबीआई की टीम क्रिश्चियन मिशेल और उसके ड्राइवर नारायण थापा को आमने-सामने बैठाकर करेगी पूछताछ.

अन्‍य आरोपियों से पूछताछ

अब सीबीआई अन्‍य आरोपियों को भी नोटिस जारी करने की तैयारी में है. सीबीआई मामले में अपनी कार्रवाई तेज करते हुए इन आरोपियों को पूछताछ का नोटिस जारी करेगी. इस मामले में गौतम खेतान और पूर्व एयर मार्शल एसपी त्‍यागी गिरफ्तार किए गए थे. अब सीबीआई जल्‍द ही त्‍यागी बंधुओं को भी पूछताछ के लिए नोटिस जारी करेगी. सीबीआई की टीम डील में बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेन और अन्‍य आरोपियों को आमने सामने बैठाकर पूछताछ करने की तैयारी कर रही है. फिलहाल मिशेल को सीबीआई पांच दिन दिन की रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही है.

Back to top button