ये है दुनिया का सबसे कीमती बैग, कीमत हैरान कर देने वाली

आप अपने हैंडबैग में पैसा लेकर चलते हैं लेकिन अगर जो हैंडबैग यूज कर रहे हैं, उसकी कीमत ही करोड़ों में हो तो सोचने में आता है कि बैग में कितनी रकम लेकर चलेंगे। लंदन में एक नीलामी हुर्इ थी जिसके दौरान एक हैंडबैग पर 1 करोड़ से ज्‍यादा की बोली लगाई गई। इस तरह इस बैग ने सबसे महंगे बैग का खिताब पा लिया है। बता दें कि लंदन में 10 साल पुराने हर्मेस बर्किन बैग की नीलामी हुई थी। नीलामी में इस बैग पर आखिरी बोली 217,144 डॉलर की लगी जिसका भारतीय मुद्रा में मूल्‍य लगभग 1 करोड़ 46 लाख रुपए होता है। इस तरह सबसे ज्यादा कीमत में बिकने के साथ इस बैग ने नया यूरोपीय रिकॉर्ड बना दिया है।

इस बैग में 18 कैरेट व्हाइट गोल्ड डायमंड जड़ा लॉक लगा है। हैंडबैग करीब 30 सेमी चौड़ा है जो ओरिजिनल बर्किन बैग से आकार में छोटा है। 1981 में पहली बार फ्रांस के लग्जरी फैशन हाउस हर्मेस ने पहला बैग का डिजाइन किया था जिसका नाम बर्किन रखा गया। ये नाम मशहूर अभिनेत्री और गायिका जेनी बर्किन के नाम पर रखा गया था। जल्‍दी ही ये नाम और बैग दोनों ही दुनिया भर की मशहूर हस्‍तियों को पसंदीदा नाम बन गया।

हमेशा से रहे हैं बहुमूल्य

2008 हिमालया बर्किन बैग की कीमत बढ़कर 100,000 से 150,000 पाउंड तक पहुंच गई थी। वैसे ये पहला मौका नहीं है जब हर्मेस बर्किन ने सबसे कीमती होने के मामले में रिकॉर्ड बनाया हो, पहले भी इसी मेक के बैग के नाम सबसे कीमती होने का कीर्तिमान रहा है। 2017 में हांगकांग में इस कंपनी का बैग 380,000 डॉलर में बिका चुका है। क्रिस्टी नीलामघर के अनुसार कीमत के मामले में इस ब्रांड के हैंडबैग निर्विवाद रूप से दुनिया का सबसे मंहगे बैग होते हैं।

विदेश मंत्री कुरैशी ने कंधार हमले पर जताया दुख, पूर्ण सहयोग का दिया भरोसा

प्रतीक्षा सूची में दर्ज कराना होता है नाम

एक खासियत ये भी है कि इस नीलामी के आयोजनकर्ताओं के अनुसार ऐसा पहली बार हुआ जब यूरोप में बैग की नीलामी का आयोजन किया गया था। इससे पहले ये दूसरे कांटिनेंटस में आयोजित होती रही हैं। बर्किन बैग के ब्रांड्स दुनिया भर की सेलिब्रिटीज की पहली पसंद बनते रहे हैं, और उन्‍हें हिमालया के रेयर बैग इस्‍तेमाल करते देखा गया है। यही वजह है कि नए बैग्‍स के मूल्‍य 6 लाख 30 हजार रुपये जैसे हाई प्राइस से शुरू होने के बाद भी इसे खरीदने के लिए प्रतीक्षा सूची में नाम दर्ज कराना होता है। यानि अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं तो कतार में करना होगा इंतजार।

Back to top button