विदेश मंत्री कुरैशी ने कंधार हमले पर जताया दुख, पूर्ण सहयोग का दिया भरोसा

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कंधार में एक आतंकी हमले में तीन वरिष्ठ अधिकारियों के मारे जाने पर शुक्रवार को दुख जताते हुए युद्धग्रस्त देश में लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं में इस्लामाबाद के पूर्ण सहयोग का भरोसा दिया. बुधवार को तालिबान के हमले में कंधार के शक्तिशाली प्रांतीय पुलिस प्रमुख अब्दुल रजीक और प्रांत के खुफिया प्रमुख अब्दुल मोहमीन मारे गये जबकि घायल प्रांतीय गर्वनर जलमय वेसा ने बाद में एक अस्पताल में दम तोड़ दिया. विदेश कार्यालय के मुताबिक, कुरैशी ने मृतकों के लिए दुआ करते हुए पीडि़त परिवारों के लिए शोक संवेदानाएं व्यक्त की.

कुरैशी ने अफगानिस्तान के अपने समकक्ष सलाहुद्दीन रब्बानी से फोन पर बात करते हुए कहा, ‘‘हम इस क्षेत्र में दीर्घकालिक शांति और स्थिरता के लिए अफगानिस्तान के साथ काम करना जारी रखेंगे और इसके लिए अफगानिस्तान में संघर्ष समाप्त करना सबसे आवश्यक कदम है. ’’ उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में शांति और आर्थिक प्रगति पड़ोसी देश अफगानिस्तान में पूर्ण शांति और स्थायित्व से जुड़ी है. 

अफगानिस्तान ने कंधार प्रांत में अमेरिका-अफगान सुरक्षा बैठक को निशाना बना कर किए गए एक आतंकवादी हमले में एक पुलिस प्रमुख के मारे जाने के बाद प्रांत में संसदीय चुनाव शुक्रवार को टाल दिया. राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक विशेष बैठक के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि शनिवार को होने जा रहे संसदीय चुनाव एक सप्ताह के लिए टाला जा रहा है. 

उन्होंने कहा कि स्वतंत्र चुनाव आयोग नयी तारीखों की घोषणा करेगा.  गौरतलब है कि सुरक्षा बलों की पोशाक में बृहस्पतिवार को एक बंदूकधारी ने अमेरिका-अफगान सुरक्षा बैठक को निशाना बना कर हमला किया था.इस हमले में अफगानिस्तान में अमेरिका और नाटो के कमांडर जनरल स्कॉट मिलर बाल – बाल बच गए, लेकिन कंधार के पुलिस प्रमुख जनरल अब्दुल रजीक मारे गए.  साथ ही, प्रांतीय खुफिया इकाई के प्रमुख और एक अफगान पत्रकार भी इस हमले में मारे गए.  वहीं, 13 अन्य लोग घायल हो गए. इस चुनाव में तीन साल से अधिक की देर हो चुकी है और तालिबान के हमले के बाद मतदान प्रतिशत कम रहने की आंशका जताई जा रही है.

Back to top button