ट्विटर के नेटवर्क में हुई बड़ी सेंधमारी, लीक हुआ Twitter के सोर्स कोड

ट्विटर के नेटवर्क में बड़ी सेंधमारी हुई है। इससे कंपनी के मालिक एलन मस्क बड़ी परेशानी में पड़ सकते हैं। कंपनी ने रविवार को एक लीगल फाइलिंग में कहा कि ट्विटर सोर्स कोड के कुछ हिस्से ऑनलाइन लीक हो गए हैं। ये ट्विटर के सबसे जरूरी कंप्यूटर कोड हैं और इन्हीं पर इस सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म का नेटवर्क काम करता है। कंपनी ने अमेरिका के एक डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में लीगल डॉक्यूमेंट फाइल किया है। इसके अनुसार ट्विटर ने इंटरनेट होस्टिंग सर्विस GitHub से पोस्ट किए गए सोर्स कोड्स को हटाने के लिए कहा है।

कोड्स को लीक करने वालों की पहचान में जुटा ट्विटर
ट्विटर ने कोर्ट से अपील की है कि वह उन लोगों का पता लगाए, जिन्होंने कंपनी की मंजूरी के बिना उसके सोर्स कोड्स को ऑनलाइन पोस्ट किया है। ट्विटर के सोर्स कोड्स के लीक होने की जानकारी सबसे पहले न्यू यॉर्क टाइम्स ने दी। ब्लूमबर्ग की मानें तो ट्विटर अब उन यूजर्स की पहचान करने में जुट गया है, जिन्होंने डेटा को पोस्ट, डाउनलोड या अपलोड किया है।

इंटरनल इन्वेस्टिगेशन की भी शुरुआत
कोर्ट फाइलिंग के अनुसार ट्विटर ने GitHub से डेटा को पोस्ट, डाउनलोड या अपलोड करने वाले यूजर्स के ईमेल अड्रेस के अलावा उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल और IP अड्रेस के डीटेल मांगे हैं। न्यू यॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी ने लीक के जड़ तक पहुंचने के लिए इंटरनल इन्वेस्टिगेशन की भी शुरुआत कर दी है। इस पूरे मामले में गिटहब की तरफ से अभी कोई बयान जारी नहीं किया गया है।  

Back to top button