जब बच्ची के पेट से निकला कुछ ऐसा जिसे देख हर को गया हैरान…

आपके बच्चे तो बाल और नाखून तो नहीं खा रहे। इसलिए बच्चों के खानपान पर विशेष ध्यान दें। ये दोनों चीजें पेट में जाने के बाद पचती नहीं हैं। क्योंकि इन्हें पचाने वाले एंजाइम और हार्मोन हमारे शरीर में नहीं बनते हैं। इसी कारण जाने-अनजाने में बचपन से बालों को खाने वाली अलवर शहर की एक 15 साल की बेटी के पेट से जिला अस्पताल के सर्जन डॉ. योगेश उपाध्याय ने ऑपरेशन कर एक फीट से ज्यादा लंबा और 10 सेंटीमीटर मोटा बालों का गुच्छा निकाला है

इस बालों के गुच्छे ने इस बेटी के पेट का 90 फीसदी हिस्सा कवर कर रखा था और खाने के लिए मात्र 10 फीसदी हिस्सा ही बचा था। इसलिए ये ज्यादा खाना खा नहीं पा रही थी और जो खा रही थी वह सही तरीके से पच नहीं रहा था। पेट में दर्द, उल्टी और भारीपन के कारण परिजन इस बेटी को दिखाने पिछले दिनों जिला अस्पताल में पहुंची।

डॉ. उपाध्याय ने किशोरी का क्लीनिकल परीक्षण कर सोनोग्राफी जांच कराई तो पेट में किसी अनावश्यक चीज के होने का पता चला। सर्जन डॉ. उपाध्याय ने डॉक्टरों की टीम के साथ ऑपरेशन किया तो बालों का एक फुट से ज्यादा लंबा और 10 सेंटीमीटर मोटा बालों का गुच्छा निकाला है। ऑपरेशन के बाद स्वस्थ होने पर बेटी को अस्पताल से छुट्‌टी दे दी गई है।

डॉ. उपाध्याय बताते हैँ कि बालिका ने बचपन से जाने-अनजाने में बालों, नाखूनों या बाजार की मिलावटी चीजो को खा लेते हैं और ये धीरे-धीरे इकट्ठा होते रहे और पच नहीं पाते। ये बड़े गुच्छे का रूप ले लिया और उसने 90 फीसदी पेट को कवर कर लिया। ज्यादातर दिमागी हालत कमजोर वाले बच्चों में बालों को खाने की बीमारी लग जाती है।

Back to top button