गवर्नर उर्जित पटेल की सादगी, बंगले में नहीं है कोई नौकर और सैलरी…

नई दिल्ली: 500 और 1000 रुपए के नोट बंदी के बाद सुर्खियों में आए आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल की व्यक्तिगत जिंदगी काफी सादगीपूर्ण है। गवर्नर उर्जित पटेल की सादगी, बंगले में नहीं है कोई नौकर और सैलरी...

उनको आरबीआई में सेवा देने के बदले करीब 2 लाख रुपए प्रति महीना सैलेरी मिलती है। मगर उनके सरकारी बंगले पर कोई भी सहयोगी कर्मचारी या नौकर नहीं है। 

उर्जित पटेल सितंबर में आरबीआई के गवर्नर के पद पर नियुक्त किए गए थे। इस समय वो डिप्टी गवर्नर के रूप में मिले मुंबई स्थित अपने पुराने फ्लैट में ही रह रहे हैं।

आरबीआई के पूर्व गवर्नर राजन का वेतन करीब 1.69 लाख रुपए था। उनका वेतन 2014 और 2015 मार्च में संशोधित किया गया था। रघुराम राजन को बैंक की ओर से तीन कारें और चार ड्राइवर दिए गए थे। साथ ही उनके बंगले पर एक केयरटेकर और 9 लोग रख-रखाव और साफ सफाई के लिए सहयोगी स्टाफ के रूप में दिए गए थे। 

आरबीआई ने उन सभी उम्मीदवारों की सूची देने से इनकार कर दिया, जोकि बैंक में उच्च पद के लिए शॉर्ट लिस्ट किए गए थे।

कर्मचारी भी नहीं

उर्जित पटेल के घर में कामकाज के लिए कोई भी कर्मचारी नहीं है। उन्हें आरबीआई की तरफ से दो गाडिय़ां और दो ड्राइवर दिए गए हैं।  

आरटीआई में मांगी गई थी ये जानकारी

आरटीआई में आरबीआई से पूर्व गवर्नर रघुराम राजन और उर्जित पटेल के वेतन और भत्तों की जानकारी मांगी गई थी। 

इसके जवाब में बताया गया कि अक्टूबर महीने में उर्जित पटेल को वेतन के रूप में 2.09 लाख रुपए दिए गए। इतना ही वेतन पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को अगस्त महीने के लिए दिया गया था।

Back to top button