अगस्त में फिर लगेगा आंशिक सूर्यग्रहण…

साल 2018 के शुरू होने से अब तक दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्रग्रहण लग चुके हैं जिसके बारे में आपको पता ही होगा. जुलाई में 13 तारीख को सूर्य ग्रहण लगा था, हालाँकि इसे भारत में नहीं देखा गया था जिसका प्रभाव भी भारत में कम ही देखने को मिला. इस सूर्य ग्रहण को भारत के अलावा कई देशों में देखा गया था. बात करें चंद्र ग्रहण की तो 27 जुलाई को सदी का सबसे लम्बा चंद्रग्रहण रहा जो करीब 3 घंटे का था. अब 11 अगस्त को एक और सूर्य ग्रहण लगने वाला है जिसकी जानकरी हम आपको देने जा रहे हैं.अगस्त में फिर लगेगा आंशिक सूर्यग्रहण...

दरअसल, 11 अगस्त 2018 को साल का तीसरा सूर्य ग्रहण लगने वाला है जो आंशिक ही होगा और ये कहा जा रहा है ये साल का अंतिम सूर्य ग्रहण होगा. 11 तारीख को ही साल का सबसे बड़ा दिन भी होने वाला है जिस दिन कई संयोग एक साथ देखने को मिलेंगे.

* इस दिन शनिवार को अमावस्या आने वाली है जो शनैश्चरी अमावस्या और हरियाली अमावस्या दोनों ही होगी.

* इतना ही नहीं, इसी खास दिन सूर्य ग्रहण लगने वाला है. 

* इसी दिन से त्रिवेणी में नवग्रह यात्रा भी प्रारंभ होगी और आप कई तरह के दान और धर्म कर सकते हैं जिसका पुण्य आपको लगने वाला है इसलिए इस अमावस्या को और इस दिन को खास और बड़ा माना गया है.

इस सूर्य ग्रहण के बारे में बता दें, यह भारत में दिखाई नहीं देगा क्योंकि इसी दिन से ग्रह संयोग बन रहे हैं जिसके कारण इसका असर दिखाई नहीं देगा लेकिन गुप्त रूप से होगा. सूर्य ग्रहण अश्लेषा नक्षत्र और कर्क राशि में भारतीय समयानुसार दोपहर 1 बजकर 25 मिनट से शुरू होगा. इसके बाद ग्रहण का मध्यकाल दोपहर 3 बजकर 16 मिनट पर होगा और मोक्ष यानी समापन शाम 5 बजे होगा. 

ग्रहण के सूतक 12 घंटे पहले यानी रात्रि में 1 बजकर 25 मिनट पर लग जायेंगे. यह ग्रहण नॉर्थ अमेरिका, नॉर्थ यूरोप, पूर्वी एशिया, साउथ कोरिया, मास्को, चीन आदि देशों में दिखाई देगा और भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, इटली, मलेशिया, जापान, थाईलैंड में दिखाई नहीं देगा.

Back to top button