काले नमक के साथ नींबू पानी पीने के फायदे जानकर चौक जाएंगे आप

शरीर की बढ़ी हुई चर्बी को कम करने के लिए डाइट के साथ एक्सरसाइज करना बेहद महत्वपूर्ण है. हम यह जानते हैं कि कुछ फूड्स का कॉम्बिनेशन हमारे मेटाबालिज्म को बूस्ट करने में काफी मददगार होता है और तेजी से वजन भी कम करता है. नीबूं पानी के साथ काले नमक का कॉम्बिनेशन भी काफी असरदार है.

नींबू पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है

पेट की चर्बी घटाने के लिए सुबह खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीना काफी कारगर उपाय माना जाता है. दरअसल नींबू विटामिन सी से भरपूर, कैलोरी में कम और एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिजों का अच्छा स्रोत माना जाता है. नींबू पानी के सेवन से पेट भराभरा रहता है. इसके साथ ही यह आपको हाइड्रेटेड भी रखता है और metabolism को बूस्ट कर वजन कम करता है. नींबू पानी में अगर काला नमक और मिला लिया जाए तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए सोने पर सुहागा जैसा काम करता है. दरअसल काला नमक प्राकृतिक खनिजों में समृद्ध है जो मानव शरीर के लिए बेहद जरूरी भी हैं.

ड्रिंक के सेवन से डाइजेशन रहता है ठीक

इस टेंगी पेय की वजह से डाइजेशन की समस्या से भी निजात मिलती है. साथ ही ये मल त्याग को भी स्मूद कर देता है. इसके नियमित सेवन से इनडाइजेशन की समस्या खत्म हो जाती है. नमक और काला नमक ये दो ही वजन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. अगर आपका अंदरूनी डाईजेशन सिस्टम सही प्रकार से काम नहीं कर रहा है तो आपके शरीर की अतिरिक्त वसा कभी भी नहीं कम होगी. वहीं निंबू पानी के साथ काला नमक का पेय पीने से शरीर के अनचाहे टॉकसिन निकल जाते हैं. इससे आपकी बॉडी की मेटाबॉलिज्म और वेट लॉस की प्रक्रिया बढ़ जाती है.

ये लाभ भी मिलता है

नींबू पानी के साथ काला नमक मिलाकर पीने से pH लेवल भी मेंटेन रहता है. जो एसिडिटी, स्किन प्राब्लम्स ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया की समस्या को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही काला नमक आपके द्वारा खाए गए भोजन से अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में भी मदद करता है. एंटीऑक्सीडेंट में रिच होने की वजह से यह उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्राल लेवल को नियंत्रित रखता है और रक्त के थक्कों को बनने से रोकता है.

कैसे बनाए पेय

नॉर्मल या गुनगुने पानी से भरा ग्लास लें, इसमे 2 टेबलस्पून नींबू का रस और एक चुटकी काला नमक मिलाएं. इसके बाद चम्मच की सहायता से अच्छी तरह से पानी को मिक्स करें. आप इस पेय को सुबह के समय खाली पेट या कुछ खाने के बाद ले सकते हैं.ये बात जरूर याद रखें कि यह सिर्फ एक ट्रिक है जो आपके वेट लॉस प्लान में काफी स्पोर्ट कर सकता है. केवल इस पानी को पीने से आप अपने वेट लॉस के लक्ष्य को हासिल नहीं कर सकते हैं. वजन घटाने के लिए हेल्दी डाइट के साथ ही एक्सरसाइज भी जरूर करें.

Back to top button