योगी सरकार का फैसला: ठंड से बचाने के लिए गायों को पहनाया जाएगा कोट, किए जा रहे हैं खास इंतजाम

प्रयागराज। यूपी की योगी सरकार ने गयों को लेकर उठाया सख्त कदम, अब गायों को सर्दियों की ठंड से बचाने के लिए एक विशेष प्रकार के कोट मिलेंगे। राज्य के पशुपालन विभाग ने विभिन्न जिलों में पशु चिकित्सा अधिकारियों को आदेश देते हुए कहा कि वे सर्दियों के महीनों में राज्य के गौशालाओं में गायों के लिए उचित व्यवस्था सुनिश्चित करें।

वहीं, आदेश जारी होते ही अधिकारी गायों के लिए जूट और बोरे से बने कोट की व्यवस्था कर रहे हैं। जिससे गायों को ठंठ से बचाया जा सके, इसके साथ ही गौशालाओं को मोटी पॉलीथीन के पर्दे या तिरपाल से ढका जा रहा है, ताकि ठंडी हवाएं न अंदर न प्रवेश करें।

बता दें कि गायों के लिए बने कोट कुछ इस तरह तैयार होगें जिसमें मोटे पर्दे और कवर बनाने के लिए जूट के थैलों को एक साथ सिल दिया जाता है। गाय के कोट बनाने के लिए उसी जूट के थैले का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसे सर्दियों में गर्म रहने के लिए गायों को पहनाया जाएगा।

योगी सरकार का बड़ा फैसला, बाहर से आने वाले यात्रियों की फोकस टेस्टिंग करने के निर्देश जारी

जूट बैग जिला आपूर्ति विभाग की तरफ से प्रदान किए जाएंगे. कुछ जिलों में ग्राम पंचायतें मनरेगा बजट के तहत गाय के लिए कोट बनाएंगी और पशुशालाओं को पॉलीथिन और अन्य सामग्री के साथ कवर किया जाएगा।

आग जलाने के इंतजाम किए जाएंगे

अयोध्या में गायों को अत्यधिक ठंड से बचाने के लिए पशुशालाओं में आग जलाने का भी खास इंतजाम किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में आवारा पशुओं को रखने के लिए पशुशाला स्थल बनाए गए हैं जहां उनकी देखभाल की जाती है और उन्हें चारा उपलब्ध कराया जाता है। गौ-आश्रमों की व्यवस्था पर ग्राम पंचायत निगरानी कर रही हैं और कार्य के लिए कार्यवाहकों को नियुक्त किया जा रहा है।

पशु चिकित्सा विभाग गायों के स्वास्थ्य पर कड़ी निगरानी रखता है और गायों की नियमित चिकित्सा जांच और उपचार करता है मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गायों की भलाई के लिए खासतौर पर चिंतित हैं और जिलों में पशुशालाओं का नियमित निरीक्षण करते हैं।

Back to top button