विश्व हॉकी लीग फाइनल में सरदार भारतीय टीम से बाहर

अनुभवी मिडफील्डर सरदार सिंह को भुवनेश्वर में एक दिसंबर से शुरू होने वाले हॉकी विश्व लीग (एचडब्ल्यूएल) फाइनल के लिए 18 सदस्यीय भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया है। वहीं रुपिंदर पाल सिंह और बीरेंद्र लाकड़ा ने फिट होकर टीम में वापसी की है।विश्व हॉकी लीग फाइनल

इस साल सर्वोच्च खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित होने वाले सरदार को बाहर किया जाना हैरानी का सबब रहा जो ढाका में पिछले महीने एशिया कप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे। इसे पूर्व कप्तान के चमकदार करियर के अंत की तरह देखा जा रहा है। एशिया कप में सरदार ने मिडफील्ड में प्लेमेकर की भूमिका निभाने की बजाय युवा कप्तान मनप्रीत सिंह के साथ डिफेंडर के रूप में खेले थे।

एचडब्ल्यूएल फाइनल से उन्हें बाहर करने का मतलब है कि वह नए कोच शोर्ड मारिन की रणनीति में फिट नहीं बैठते। मारिन ने एशिया कप से ठीक पहले रोलैंट ओल्टमैंस की छुट्टी किए जाने के बाद टीम की कमान संभाली थी। रुपिंदर और लाकड़ा की वापसी से भारतीय डिफेंस को मजबूती मिलेगी । रुपिंदर मांसपेशी की चोट के कारण पांच महीने बाहर रहने के बाद टीम में लौटे हैं, जबकि घुटने की चोट के कारण रियो ओलंपिक से बाहर रहे लाकड़ा टीम में आते-जाते रहते हैं। रुपिंदर ने आखिरी बार देश के लिए हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल से पहले यूरोप दौरे पर खेला था। वहीं लाकड़ा एशियाई चैंपियंस टॉफी टीम का हिस्सा थे। वे दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया में चार देशों के टूर्नामेंट में भी टीम में शामिल थे। इसके बाद से उन्हें पूरी तरह फिट होने के लिए बाहर रखा गया।

इसे भी पढ़े: टी-20 में यह बड़ा कारनामा करने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बने पोलार्ड

मनप्रीत की कप्तानी कायम : हॉकी इंडिया के चयनकर्ताओं ने मनप्रीत सिंह को कप्तान बरकरार रखा है, जबकि चिंगलेनसना सिंह उपकप्तान होंगे। दिग्गज गोलकीपर पीरआर श्रीजेश जब तक पूरी तरह से फिट नहीं हो जाते आकाश चिकते और सूरज करकेरा यह जिम्मेदारी संभालेंगे। मिडफील्ड की जिम्मेदारी एसके उथप्पा, कोथाजीत सिंह, सुमित, मनप्रीत और चिंगलेनसना पर रहेगी।

पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से : भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगी। भारत को पूल बी में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और जर्मनी के साथ रखा गया है।

टीम : गोलकीपर : आकाश अनिल चिकते, सूरज करकेरा। डिफेंडर : हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, दिप्सन टिर्की, वरुण कुमार, रुपिंदर सिंह, बीरेंद्र लाकड़ा। मिडफील्डर : मनप्रीत सिंह (कप्तान), चिंगलेनसना (उपकप्तान), एसके उथप्पा, सुमित, कोथाजीत सिंह। फारवर्ड : एसवी सुनील, आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, गुरजंट सिंह।

Back to top button