महिला टी20 विश्व कप: सेमीफाइनल में भारतीय टीम का इंग्लैंड से महामुकाबला

भारतीय टीम गुरुवार को सिडनी में इंग्लैंड की मजबूत टीम के खिलाफ सेमीफाइनल में जीत दर्ज करके पहली बार आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाने के इरादे से उतरेगी. भारतीय टीम मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक सर्वश्रेष्ठ टीम रही है. यह मैच भारतीय समयानुसार सुबह नौ बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा.

भारत की महिला टीम पिछले सात टूर्नामेंट में कभी फाइनल में नहीं पहुंची, लेकिन इस बार शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम प्रबल दावेदारों में शामिल है. ग्रुप चरण में अजेय रही टीम इंडिया ने अपने अभियान की शुरुआत चार बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलियाई टीम पर जीत के साथ की और फिर बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और श्रीलंका को भी हराकर ग्रुप ए में चार मैचों में आठ अंक के साथ शीर्ष पर रहा.

IPL 13वें सीजन के प्राइज मनी पर BCCI ने चलाई कैंची हुए ये… बदलाव

…लेकिन रिकॉर्ड इंग्लैंड के पक्ष में है, जिसने महिला टी20 विश्व कप में दोनों टीमों के बीच अब तक हुए पांचों मुकाबलों में जीत दर्ज की है. वेस्टइंडीज में पिछले टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भी इंग्लैंड ने भारत को आठ विकेट से हराया था, जबकि इससे पहले 2009, 2012, 2014 और 2016 में भी टीम इंडिया को ग्रुप चरण में इस टीम के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी.

भारत की मौजूदा टीम में शामिल सात खिलाड़ी 2018 में सेमीफाइनल मुकाबले में खेली थीं और अब वे इंग्लैंड से हिसाब चुकता करने को बेताब हैं. भारत ने विश्व कप से पहले त्रिकोणीय सीरीज में भी इंग्लैंड को हराया था, जिससे टीम का आत्मविश्वास बढ़ा होगा.

टूर्नामेंट में भारत की शीर्ष स्कोरर शेफाली वर्मा ने चार मैचों में 161 रन बनाए हैं, जिसकी बदौलत आईसीसी महिला टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई हैं. शेफाली टूर्नामेंट की सबसे सफल बल्लेबाजों में इंग्लैंड की नताली स्किवर (202) और हीथर नाइट (193) के बाद तीसरे स्थान पर हैं.

जेमिमा रोड्रिग्ज भी अच्छी लय में हैं, लेकिन बड़ी पारी खेलने में नाकाम रही हैं. मध्यक्रम में भी वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे और राधा यादव ने जरूरत पड़ने पर उपयोगी योगदान दिया है. टीम की दो सबसे अनुभवी खिलाड़ी कप्तान हरमनप्रीत सिंह और सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना हालांकि अब तक उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पाई हैं और सेमीफाइनल में फॉर्म में वापसी करना चाहेंगी.

गेंदबाजी विभाग में लेग स्पिनर पूनम यादव चार मैचों में नौ विकेट के साथ सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं. शिखा (चार मैचों में सात विकेट) से उन्हें अच्छा सहयोग मिला है. इंग्लैंड ने ग्रुप बी में तीन जीत और एक हार से दूसरे स्थान पर रहते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई. नताली ने तीन अर्धशतक की मदद से 67.33 की औसत से 202 रन बनाए और भारतीय गेंदबाजों को उन्हें रोकने का तरीका ढूंढ़ना होगा.

टीमें इस प्रकार हैं –

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, शिखा पांडे, पूनम यादव, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, तानिया भाटिया, राधा यादव, अरुंधति रेड्डी, हरलीन देओल, राजेश्वरी गायकवाड़, ऋचा घोष और पूजा वस्त्राकर.

इंग्लैंड: हीथर नाइट (कप्तान), टैमी ब्युमोंट, कैथरीन ब्रंट, केट क्रास, फ्रेया डेविस, सोफी एकलेस्टोन, जॉर्जिया एल्विस, सारा ग्लेन, एमी जोन्स, नताली स्किवर, आन्या श्रबसोल, मैडी विलियर्स, फ्रेन विल्सन, लॉरेन विनफील्ड और डेनी वाट.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button