Women’s T20 WC Final: ऑस्टेलिया 5वीं बार बना चैम्पियन, भारत को मिली करारी हार

भारत और मेजबान ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड यानी एमसीजी में आइसीसी महिला टी20 विश्व कप 2020 का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 185 रन का लक्ष्य रखा है। इसके जवाब में खबर लिखे जाने तक भारत ने 19 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 99 रन बना लिए हैं।  राधा यादव 1 रन बनाकर आउट हो गई हैं। 

भारतीय पारी, गिरा पांचवां विकेट

भारतीय टीम को पहला झटका विस्फोटक ओपनर शेफाली वर्मा के रूप में लगा। मेगन स्कट की गेंद पर एलिसा हीली ने विकेट के पीछे शेफाली को कैच किया। वहीं, तानिया भाटिया बल्लेबाजी करने उतरी, लेकिन हेल्मेट पर गेंद लगी और उनके बाहर जाना पड़ा। भारत को दूसरा झटका जेमिमा रॉड्रिग्स के रूप में लगा जो बिना खाता खोले जोनसेन का शिकार बनीं। 

पहली बार फाइनल मुकाबले में उतरी टीम इंडिया को तीसरा झटका स्मृति मंधाना के रूप में लगा जो 8 गेंदों में 11 रन बनाकर मोलिनेक्स का शिकार बनीं। भारतीय टीम की आखिरी उम्मीद के रूप में कप्तान हरमनप्रीत कौर आउट हुईं जो 7 गेंदों में 4 रन बनाकर आउट हुईं। टीम को पांचवां झटका वेदा कृष्णमूर्ति के रूप में लगा जो 24 गेंदों में 19 रन बनाकर डेलिसा का शिकार बनीं।   

इसे भी पढ़ें: WomensT20 WC final: भारत को खिताब जीतने के लिए मिला विशाल स्कोर

इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तान मेग लैनिंग ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इस तरह निर्धारित 20 ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट खोकर 184 रन बनाए। कंगारू टीम की ओर से ओपनर बेथ मूनी ने नाबाद 78 रन की पारी खेली, जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज एलिसा हीली 75 रन बनाकर आउट हुईं। भारत की ओर से दीप्ति शर्मा को दो विकेट मिले।   

India vs Australia Womens T20 World Cup final Match Scorecard

ऑस्ट्रेलिया की पारी, हीली और मूनी का अर्धशतक 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए पारी की शुरुआत एलिसा हीली और बेथ मूनी ने की। दोनों ने 6 ओवर के पावरप्ले में बिना विकेट खोए 49 रन बटोरे। ओपनर एलिसा हीली ने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए 30 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 7 चौका और दो छक्का लगाया। भारत को पहला विकेट राधा यादव ने दिलाया। 39 गेंद पर 75 नर बनाने वाली एलिसा हीली को वेदा कृष्णामूर्ति ने कैच किया। पहले विकेट के लिए एलिसा ने मूनी के साथ मिलकर 115 रन की साझेदारी निभाई।

ऑस्ट्रेलिया की दोनों ही ओपनर ने फाइनल मुकाबले में अर्धशतकीय पारी खेली। एलिसा हीली ने पहले 33 गेंद पर अर्धशतक जमाया इसके बाद बेथ मूनी ने 41 गेंद पर 6 चौके की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। उधर, दूसरे विकेट के रूप में कप्तान मैग लैनिंग आउट हुईं जो 15 रन बनाकर दीप्ति शर्मा का शिकार बनीं। टीम को तीसरा झटका दीप्ति शर्मा ने दिया। दीप्ति ने एश्ले गार्डनर को फंसाया और 2 रन पर तान्या के हाथों स्टंप्स आउट कराया। 

मेजबान टीम को चौथा झटका रेशल हेन्स के रूप में लगा जो पूनम यादव की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गईं। हेन्स 4 रन बनाकर आउट हुईं। वहीं, बेथ मूनी 54 गेंदों में 10 चौकों की मदद से 78 रन बनाकर नाबाद लौटीं, जबकि निकोला कैरी 5 रन बनाकर नाबाद रहीं। भारत के लिए दीप्ति शर्मा ने 2 विकेट, जबकि पूनम यादव और राधा यादव ने 1-1 विकेट चटकाया। 

भारत की प्लेइंग इलेवन 

शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर(कप्तान), जेमिमा रॉड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, तान्या भाटिया(विकेटकीपर), वेदा कृष्णमूर्ति,  शिखा पांडे, पूनम यादव, राधा यादव और राजेश्वरी गायकवाड़।

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन

बेथ मूनी, एलिसा हीली (विकेटकीपर), मेग लैनिंग (कप्तान), जेस जोनसेन, एश्ले गार्डनर, रशेल हेन्स, निकोला कैरी, डेलिसा किमिंसी, सोफी मोलिनेक्स, जॉर्जिया वरहम और मेगन स्कट।

Back to top button