Home > खेल > महिला क्रिकेट टीम ने द.अफ्रीका में रचा दोहरा इतिहास, वन-डे के बाद टी-20 सीरीज पर कब्जा

महिला क्रिकेट टीम ने द.अफ्रीका में रचा दोहरा इतिहास, वन-डे के बाद टी-20 सीरीज पर कब्जा

मिताली राज (62) रन के शानदार पारी की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शनिवार को केपटाउन में खेले गए पांचवें व निर्णायक टी-20 मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 54 रनों से करारी मात दी। इसके साथ ही टीम इंडिया ने पांच टी-20 मैचों की सीरीज 3-1 से अपने नाम कर ली।
महिला क्रिकेट टीम ने द.अफ्रीका में रचा दोहरा इतिहास, वन-डे के बाद टी-20 सीरीज पर कब्जागौरतलब है कि इस जीत के साथ ही भारतीय महिला टीम ने वन-डे सीरीज 2-1 से जीतने के बाद टी-20 सीरीज भी 3-1 से जीतकर दक्षिण अफ्रीकी धरती पर इतिहास रच दिया। बता दें कि ऐसा पहली बार हुआ, जब महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वन-डे और टी-20 सीरीज दोनों में ही जीत दर्ज की।

टॉस जीतकर प्रोटियाज टीम ने गेंदबाजी करने का फैसला लिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवरों में दक्षिण अफ्रीका को 167 रन का लक्ष्य दिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी प्रोटियाज की पूरी टीम 112 रन पर ही सिमट गई और मैच हार गई। टीम इंडिया के लिए शिखा पांडे, रुमेली धर और राजेश्वरी गायकवाड़ ने तीन-तीन विकेट लिए, जबकि पूनम यादव को एक ही विकेट से संतोष करना पड़ा।

इससे पहले टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 166 रन बनाए। मिताली राज के अलावा जेमिमाह रॉड्रिगुएस ने 44 रन बनाए, वहीं आखिरी ओवरों में कप्तान हरमनप्रीत ने 17 गेंदों पर नाबाद 27 रन बनाए। इनके अलावा ओपनर स्मृति मंधाना ने टीम के लिए 13 रन का योगदान किया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से मरिजाने काप, अयाबोंगा खाका और शबनिम इस्माइल ने संयुक्त रूप से 1-1 विकेट लियाय़

Loading...

Check Also

B'day spcl: मस्जिद में झाड़ू लगाने वाले इस क्रिकेटर ने डेब्यू मैच में ही भारत को बनाया 'विश्व चैंपियन'

B’day spcl: मस्जिद में झाड़ू लगाने वाले इस क्रिकेटर ने डेब्यू मैच में ही भारत को बनाया ‘विश्व चैंपियन’

यूसुफ पठान क्रिकेट इतिहास के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिसने विश्व कप के फाइनल में …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com