Home > जीवनशैली > महिलाओं ने खुद बताया शादी के बाद शरीर में हो जाते है ऐसे-ऐसे बदलाव की खुद नहीं होता यकीन..

महिलाओं ने खुद बताया शादी के बाद शरीर में हो जाते है ऐसे-ऐसे बदलाव की खुद नहीं होता यकीन..

शादी के बाद वजन बढ़ने को एक अच्छा संकेत भी माना जाता है। अधिकतर लोगों को यही लगता है कि शादी के बाद शारीरिक संबंध बनाने की वजह से वजन बढ़ता है। लेकिन हकीकत इससे अलग है। 

लेकिन क्या कभी आपने शादी के बाद बढ़ते वजन की सही वजह जानने की कोशिश की है ? आगे की स्लाइड में जानें, आखिर शादी के बाद क्यों बढ़ जाता है वजन। ज्यादातर लोगों को लगता है कि शादी के बाद शारीरिक संबध बनाने से लोगों का वजन बढ़ता है। क्योंकि शारीरिक संबंध बनाने से महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। लेकिन अभी तक ऐसी कोई भी स्टडी सामने नहीं आई है जिसमें इस बात की पुष्टि की गई हो।

शादी में स्लिम और खूबसूरत दिखना हर महिला की चाहत होती है। इसी चाहत में ज्यादातर महिलाएं अपनी शादी का समय नजदीक आते ही वजन कम करने की जद्दोजहद में लग जाती हैं। जहां कुछ महिलाएं जिम जाकर घंटों एक्सरसाइज करती हैं वहीं कुछ महिलाएं डायटिंग करती हैं। लेकिन शादी होते ही महिलाएं अपने जीवन में इतनी बिजी हो जाती हैं कि वो खुद पर ध्यान ही नहीं दे पाती। अचानक से लाइफस्टाइल बदलने के कारण भी तेजी से उनका वजन बढ़ने लगता है।

गर्मियों के सीजन में ज़रूर खाएं ये फल होंगे ये फायदे…………

 

हमारे समाज में शादी के बाद शादीशुदा कपल को सभी रिश्तेदारों के घर खाने पर जाने की परंपरा तो सदियों से चली आ रही है। इसी परंपरा के चलते कपल की खाने की आदतों में बड़ा बदलाव आ जाता है और वो पहले के मुकाबले ज्यादा खाने लगते हैं। जिस कारण शादी के बाद वजन बढ़ने लगता है।

 

शादी के बाद वजन बढ़ने का एक कारण कपल के बीच एक दूसरे के प्रति प्यार और खुशहाल जीवन भी है। साल 2013 में प्रकाशित ‘हेल्थ साइकोलॉजी आर्टिकल’ में भी यह बताया गया था कि जिन कपल को एक दूसरे के प्रति ज्यादा प्यार की भावना, सुरक्षा और खुशी का एहसास होता है उन लोगों का वजन तेजी से बढ़ जाता है।

लोगों की ऐसी धारणा हैं कि शादी के बाद केवल महिलाओं का ही वजन बढ़ता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। बता दें, शादी के बाद जितनी तेजी से महिलाओें का वजन बढ़ता है, उससे ज्यादा तेजी से पुरुषों का वजन भी बढ़ता है। ये बात एक स्टडी में भी साबित हो चुकी है। स्टडी के मुताबिक, जहां शादी के पहले 5 साल में महिलाओं का वजन करीबन 24 पाउंड (करीब 11 किलो) बढ़ता है, वहीं इतने समय में पुरुषों का वजन 30 पाउंड (करीब 13 किलो) तक बढ़ जाता है।

 

Loading...

Check Also

पत्नी की इन 5 हरकतों के कारण, पति-पत्नी का रिश्ता हमेशा के लिए हो जाता है खत्म

दांपत्य जीवन में पति-पत्नी के बीच आपसी विश्वास बेहद जरूरी होता है. पर कई बार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com