स्थाई शारीरिक संबंध की कमी से एग्स फ्रीज करा रहीं महिलाएं

एक स्टडी में सामने आया है कि किसी पार्टनर के साथ स्थाई रिलेशनशिप न होने की वजह से महिलाएं अपने एग्स फ्रीज करा रही हैं। यह इस सामान्य सोच के बिल्कुल विपरीत है कि महिलाएं अपने करियर या पढ़ाई को पहले तवज्जो देने के लिए ऐसा करती हैं।स्थाई शारीरिक संबंध की कमी से एग्स फ्रीज करा रहीं महिलाएं

एक रिसर्च के रिजल्ट में पता चला कि एग्स फ्रीज कराने वाली महिलाओं में 85% सिंगल थीं। ये महिलाएं 6 अलग-अलग परिस्थितियों से ताल्लुक रखती हैं- सिंगल, तलाकशुदा, ब्रेकअप के बाद, देश के बाहर काम करने वालीं, सिंगल मां या फिर करियर प्लानिंग। इनमें से एग्स फ्रीज कराने की वजह करियर प्लानिंग कुछ ही महिलाओं की थी।

रिसर्च में शामिल महिलाओं में जो सिंगल नहीं हैं, या तो उनके पार्टनर्स बच्चे नहीं चाहते हैं, या उनके रिलेशशिप में अनिश्चितता है। अमेरीका की येल यूनिवर्सिटी द्वारा की गई इस स्टडी में एग फ्रीज कराने वाली ज्यादातर महिलाएं अपनी पढ़ाई और करियर गोल्स पूरे कर चुकी हैं लेकिन किसी पार्टनर के साथ स्थाई शारीरिक संबंध न होने के कारण एग्स फ्रीज करा रही हैं। अब तक सामान्य धारणा यह थी कि महिलाएं अपनी पढ़ाई और करियर पर ध्यान देने के लिए एग्स फ्रीज कराती हैं।

Back to top button