आपत्तिजनक हालत में इस एक्ट्रेस के साथ होटल में पकड़ा गया ये मशहूर क्रिकेटर, नाम जानकर..

- in खेल, मनोरंजन

मित्रों दुनिया में खेल जगत और फिल्‍म जगत का तो जैसे बरसो का नाता है। उसको आज भी विराट कोहली और अनुष्‍का शर्मा ने बरकार रखा है।

हालांकि अभी भी कुछ और खबरे इसी से संबंधित आती रहती है। पर आज हम एक ऐसे खिलाड़ी की बात करने वाले है। जो एक अभिनेत्री के साथ होटल रूम में पकड़ा गया।

दरअसल हम बात कर रहे है। एक ऐसे खिलाड़ी की जो पहले के दशक में उन चुनिंदा बल्‍लेबाजों में से एक थे। जिनके सामने बॉलर इसलिये गेंद नही डालना चाहते थे। क्‍योंकि वो घंटों क्रीज पर टिका रहता था। पाकिस्तान के मोहम्मद हनीफ के साथ ओपनिंग करने वाले नज़र मोहम्मद ने अपने मुल्क के लिए पहली टेस्ट गेंद खेली थी। 

 

साथ ही पाकिस्तान के लिए पहली टेस्ट सेंचुरी मारने वाला बल्लेबाज भी नज़र मोहम्मद ही है। 5 मार्च 1921 को उस समय पंजाब प्रोविंस के लाहौर में पैदा हुए इस बल्लेबाज ने 13 वर्ष हिंदुस्तान में घरेलू क्रिकेट खेला था। जब दो मुल्कों का बंटवारा हुआ तो उन्‍हें पाकिस्तान की टीम में खेलने का मौका मिला था।

VIDEO: क्यूट जीवा ने अपने डांस से जीता सब लोगो का दिल…

आपको बता दे कि क्रिकेटर नजर मोहम्‍मद ने 45 फर्स्‍ट क्‍लास मैच खेले जिनमें 8 शतक मारे थे। फिर जब पाकिस्तान की टीम को टेस्ट टीम का स्टेटस मिल गया तो वर्ष 1952-53 में पहला दौरा हिंदु्स्तान का किया। फिरोजशाह कोटला मैदान पर नज़र ने पाकिस्तान के लिए पहली गेंद फेस की थी। उस मैच में इस बल्लेबाज ने 27 रन मारे थे। अगली पारी में सिर्फ 7 रन पर वीनू मांकड़ ने बोल्ड मार दिया था। 

अगला मैच लखनऊ में था और यहां इंडिया को 106 पर ऑलआउट करने के बाद जब पाकिस्तान बैटिंग करने आया तो नज़र मोहम्मद 515 मिनट तक क्रीज पर डटे रहे। इस दौरान 124 रनों की पारी खेली। वो भी नाबाद। ये किसी भी पाकिस्तानी बल्लेबाज का पहला टेस्ट शतक था। इंडिया ये मैच हार गई थी।

 

आपकी जानकारी के लिये बता दे कि हिन्‍दुस्‍तान के खिलाफ अपने करियर के 5 ही टेस्‍ट मैचं खेले थे। उसमें इन्‍होनं अपना अच्‍छा खेल प्रदर्शन भी किया था। आपको बता दे कि करीब 40 की औसत से 277 रन मारे थे। पाकिस्तान में वो स्टार बन गए थे। पर इसी बीच एक खबर आई कि इस क्रिकेटर का उस ज़माने की मशहूर अदाकारा और गायिका नूर जहां से अफेयर की बाते सामने आने लगी। नूर जहां कराची में बस गईं थी और उनकी फिल्में चन्ना वे और दुप्पटा काफी पॉपुलर हुईं थी।

नज़र मोहम्मद और नूर जहां एक होटल कमरे में रुके हुए थे। इस बात की खबर उनके पति शौकत हुसैन रिज़वी को लग गई और वो पिस्तौल लेकर उस कमरे में घुस आए। ये देखकर नजर मोहम्मद कमरे की खिड़की से नीचे कूद गए जिससे उनकी बाएं बाजू टूट गई। इनका क्रिकेट करियर खत्म हो गया। उधर नूर जहां का तलाक़ हो गया। उसी वर्ष फिल्म अनारकली आई थी। आगे चलकर नजर मोहम्मद ने पाकिस्तान टीम के कोच और नेशनल सेलेक्टर की भूमिका भी निभाई। बतौर क्रिकेट कमेंटेटर भी इनका काफी नाम हुआ।

 

क्रिकेट की किस्सागोई के लिए नज़र मोहम्मद को खूब सराहा गया। दो बेटे भी हुए- मुबश्शिर और मुदस्सर। दोनों क्रिकेटर बने। मुबश्शिर ने घरेलू क्रिकेट खेला। वहीं मुदस्सर ने पाकिस्तान नेशनल टीम में जगह बनाई।

इंडिया के खिलाफ जनवरी 1983 में लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में 152 रनों की नाबाद पारी खेलने के लिए मुदस्सर को याद किया जाता है। अपने करियर में इस क्रिकेटर ने 76 टेस्ट मैच और 122 वनडे मैच खेले। मित्रो अधिक रोचक बाते व लेटेस्‍ट न्‍यूज के लिये आप हमारे पेज से जुड़े और अपने दोस्तो को भी इस पेज से जुड़ने के लिये भी प्रेरित करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

एशिया कप का आज महामुकाबला: हाईवोल्टेज मैच में आज आमने-सामने होंगे भारत-पाक

हाईवोल्टेज मुकाबले के लिए इंतजार की घड़ियां खत्म