मॉरीशस में जय श्री राम के नारों के साथ ही योगी-योगी के नारे सीएम योगी का जबरजस्त हुआ स्वागत

सीएम योगी आदित्यनाथ गुरुवार को जैसे ही मॉरीशस में प्रवासी भोजपुरी सम्मेलन में पहुंचे तो उनके सामने जमकर जय श्री राम के नारे लगने शुरू हो गए. जय श्री राम के नारों के साथ ही योगी-योगी के नारे भी लगे.नारे

योगी अदित्यनाथ ने मॉरीशस में प्रवासी भोजपुरी सम्मेलन में अयोध्या, मथुरा, चित्रकूट और वाराणसी के साथ-साथ आगरा के ताजमहल की भी खूब चर्चा की. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मॉरीशस के लोगों को इन पर्यटन स्थलों को घूमने के लिए आमंत्रित किया.

योगी आदित्यनाथ ने हजारों की तादाद में जुटें भोजपुरी भाषी मॉरीशस के लोगों को उनकी जड़ों की याद दिलाई. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि  ढाई सौ साल पहले उनके पुरखें बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश से मॉरीशस में बसे थे. इतने साल बीतने के बाद भी उन्होंने अपनी संस्कृति को संजोए रखा है.

इसे भी पढ़े: एक बार फिर नॉर्थ कोरिया को आतंकी देश की लिस्ट में शामिल किया जा सकता है…

मुख्यमंत्री योगी ने उत्‍तर प्रदेश और मॉरीशस के रिश्‍तों को और गहरे तथा भावनात्‍मक बनाने की अपील करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश एवं मॉरीशस उद्योग, निवेश एवं पर्यटन के क्षेत्रों में सहयोग करने के लिए आगे बढ़ेंगे.

सीएम योगी ने सुझाव देते हुए कहा कि अगले वर्ष जब मॉरीशस में अप्रवासी दिवस का आयोजन हो तो उस अवसर पर ना केवल उत्तर प्रदेश तथा बिहार से भोजपुरी से जुड़े कुछ विशिष्ट आयोजनों का यहां पर मंचन हो, बल्कि विभिन्न देशों में आयोजित की जाने वाली रामलीला का विशिष्ट आयोजन किया जाए.

योगी ने उत्तर प्रदेश में अपने पूर्वजों की जन्मस्थली को देखने के लिए अप्रवासी भारतीयों को आमंत्रित करते हुए कहा कि इस आवागमन से जहां उत्तर प्रदेश एवं मॉरीशस में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, वहीं भावनात्मक सम्बन्ध और अधिक प्रगाढ़ होंगे.

मुख्‍यमंत्री ने उत्तर प्रदेश को असीमित सम्भावनाओं वाला राज्य बताते हुए कहा कि इससे भारत की बहुलतावादी संस्कृति को एक विशिष्ट पहचान मिली. उन्होंने क्षेत्रफल एवं आबादी के कारण उत्तर प्रदेश को देश का सबसे बड़ा बाजार बताते हुए कहा कि यह प्रदेश पर्यटन की दृष्टि से भी अत्यन्त समृद्ध है.

Back to top button