क्या अब शराब बचाएगी कोरोना वायरस के प्रकोप से? जानिए WHO का जवाब

भारत में घातक नोवल कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों की संख्या 34 हो गई है, जिसके कारण लोगों के अंदर डर का माहौल है. भय के कारण लोग इंटरनेट के माध्यम से फैलने वाले अफवाहों को सच मानने लगे हैं.

इन्हीं अफवाहों के बीच घातक वायरस से बचने के लिए शराब का सेवन करने की खबर फैल रही है. बताया जा रहा है कि शराब के सेवन से कोरोना के वायरस मर जाते हैं.  विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस एडेनॉम घेब्रीसस अनुसार यह सच नहीं है. संगठन ने इस तरह के अफवाहों से लोगों को दूर रहने के लिए कहा है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में फिर बढ़ा प्रदूषण, फिर बढ़ी लोगों की चिंता

कोरोना वायरस को लेकर फैलती झूठी खबर और गलतफहमी की काल्पनिक बातों को तोड़ते हुए डब्ल्यूएचओ ने कहा कि शरीर में वायरस जाने के बाद, क्लोरीन या शराब के छिड़काव से कोई भी वायरस नहीं मरते हैं.  विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, इस तरह के पदार्थों का छिड़काव कपड़े, आंख और मुंह के लिए हानिकारक है. 

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि ध्यान रखें कि क्लोरीन और शराब का इस्तेमाल कीटाणुनाशक सतह के लिए लाभकारी हैं लेकिन इनका इस्तेमाल विशेषज्ञों की सलाह पर करें. संगठन के अनुसार, नए कोरोना वायरस से बचने के लिए बार-बार अपने हाथों की सतह पर अल्कोहल आधारित हैंडवॉश का इस्तेमाल करें. उसे साबुन और पानी से धोएं. 

डब्ल्यूएचओ ने खुलासा करते हुए कहा कि गर्म पानी से नहाने पर आप नए कोरोना वायरस से नहीं बच सकते हैं. यह वायरस चाइना में निर्मित वस्तुओं से नहीं फैलता है. अब तक पूरे विश्व में घातक कोरोना वायरस के चपेट में 104,951 से भी ज्यादा लोग आए हैं और 3570 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 3 =

Back to top button