पेट क्यों में बनती हैं गैस, जानें ये बड़ा कारण

अधिकांश लोग गैस की समस्या से आए दिन परेशान नज़र आते हैं। लेकिन लोग इस समस्या को मामूली समझकर इसे नज़रअंदाज़ कर देते हैं। कई बार पेट में गैस होने की वजह से भूख की कमी, सीने में दर्द, सांस लेने में परेशानी और पेट फूलने जैसी समस्याएं होने लगती हैं।
पेट में गैस के कारण:
कई बार कब्ज की समस्या के कारण शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स ठीक तरह से बाहर नहीं आ पाते हैं जिसके चलते पेट में गैस बनने लगती है।
जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे उनका डाइजेशन कमज़ोर होने लगता है। ऐसे में दूध और दूध से बनी चीजें ठीक से डाइजेस्ट नहीं हो पाती हैं और पेट में गैस बनने लगती है।
कई बार पेट में अच्छे और खराब बैक्टीरिया के बीच संतुलन बिगड़ जाने की वजह से भी गैस की समस्या हो जाती है। फिर कई बार असंतुलन की किसी बीमारी के साइड इफेक्ट्स की वजह से भी पेट में गैस बनती है।
कुछ लोग किसी बीमारी के दौरान एंटीबायोटिक्स दवाइयां लेते हैं जिसके साइड इफेक्ट्स के चलते पेट में अच्छे बैक्टीरिया कम हो जाते हैं। जिससे पाचन क्रिया बाधित होती है और पेट में गैस बनने लगती है।
कई बार उम्र के साथ-साथ शरीर में हार्मोनल चेंजेस आने लगते हैं जिसके चलते पाचन क्रिया खराब होने लगती है और पेट में गैस बनने की समस्या होने लगती है।
Back to top button