अाखिर क्‍यों पांच हजार छात्रों ने DU से रद कराया दाखिला…

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय में जहां एक ओर दाखिले की मारा मारी रहती है वहीं इस साल पांच हजार से अधिक छात्रों ने विभिन्न कोर्स में दाखिला लेने के बाद अपना नामांकन रद करा दिया है। डीयू ऐसे छात्रों की फीस लौटाने को लेकर परेशान है, क्योंकि यह राशि करोड़ों में है और किस खाते में उसे लौटायें इसको लेकर भी डीयू को असमंजस है। डीयू ने उन छात्रों की सूची भी जारी की है जिन्होंने अपना दाखिला रद कराया है।

अाखिर क्‍यों पांच हजार छात्रों ने DU से रद कराया दाखिला...

यही नहीं डीयू ने उन छात्रों की भी सूची जारी की है, जिन्होंने अपने फीस को लौटाने के लिए कोई रिफंड अकाउंट नहीं दिया है। पहली बार डीयू ऐसे छात्रों की भी सूची जारी करने जा रहा है, जिन्होंने रजिस्ट्रेशन करते समय दो या तीन बार फीस का भुगतान कर दिया था। डीयू ऐसे छात्रों के अकाउंट में रजिस्ट्रेशन फीस भी लौटाएगा।

लेकिन समस्या यह है कि डीयू यह फीस किस एकाउंट में लौटाए। क्योंकि कई छात्रों ने फीस रिफंड अकाउंट का विवरण अपनी नहीं दिया है।  दिलचस्प यह है कि विगत वर्ष भी डीयू पुष्ट अकाउंट न होने के कारण कई छात्रों की फीस नहीं लौटा पाया है, जिन्होंने नामांकन रद करा दिया था।

डीयू ने 150 से अधिक छात्रों की सूची भी जारी की है जिसमें कहा गया है कि वह अपना अकाउंट नंबर दें जिसमें फीस रिफंड करनी है। डीयू उनसे आवेदन के समय जेनरेट की गई ईमेल और पासवर्ड की सहायता से उस आवेदन फार्म में पैसा लौटाने के लिए अकाउंट की जानकारी भरने की बात कही है।

डीयू के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ऐसा पहले भी हुआ है कि छात्र ने साइबर कैफे या किसी अन्य के कार्ड से भुगतान किया है। बाद में यदि उसने दाखिला रद कराया तो उसी अकाउंट में पैसा जायेगा लेकिन वह साइबर कैफे वाला छात्र को पैसा देेगा कि नहीं इस पर संशय था। हमने इस बार छात्रों ने उस अकाउंट की जानकारी मांगी थी जिसमें नामांकन रद होने की स्थिति में उनका पैसा लौटाया जा सके।

हम ऐसा पहली बार कर रहे हैं कि यदि किसी छात्र ने रजिस्ट्रेशन के समय दो या तीन बार गलती से फीस भुगतान कर दिया तो एक बार रजिस्ट्रेशन की राशि काटकर उसे भी लौटा दिया जाये। यह धन लाखों की संख्या में है।

Back to top button