WhatsApp में आ रहा है अबतक का सबसे काम का फीचर, इस मुसीबत से मिलेगा छुटकारा

यदि आप भी WhatsApp इस्तेमाल करते हैं और इस बात से परेशान हैं कि कोई भी आपको कभी भी किसी ग्रुप में जोड़ देता है तो आपके लिए अच्छी खबर है। फेसबुक के स्वामित्व वाला व्हाट्सऐप एक नए फीचर पर काम कर रहा है जिसके बाद आपकी इजाजत के बिना कोई भी आपको किसी व्हाट्सऐप ग्रुप में जोड़ नहीं पाएगा।WhatsApp में आ रहा है अबतक का सबसे काम का फीचर, इस मुसीबत से मिलेगा छुटकारा

दरअसल इसके दिक्कत के कारण लगभग सभी यूजर्स परेशान हैं कि कोई भी उन्हें किसी व्हाट्सऐप ग्रुप में जोड़ देता है। ऐसे में हमारे पास ग्रुप को छोड़ने या डिलीट करने का विकल्प बचता है।

अब कंपनी ने अपने यूजर्स की इस दिक्कत को देखते हुए नए फीचर की टेस्टिंग शुरू कर दी है। इस फीचर के आने के बाद आप ही तय करेंगे कि किसी व्हाट्सऐप ग्रुप में आपको कोई जोड़ेगा या नहीं।

व्हाट्सऐप के इस नए फीचर की जानकारी व्हाट्सऐप के फीचर्स को ट्रैक करने वाले WABetaInfo ने ट्वीट करके दी है। इस फीचर की टेस्टिंग फिलहाल इनवाइट के जरिए आईफोन के लिए हो रही है। जल्द ही इसे एंड्रॉयड के बीटा वर्जन के लिए जारी किया जाएगा।

WABetaInfo द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक आप अपने व्हाट्सऐप के प्राइवेसी सेटिंग्स में जाकर इस स्टेप को फॉलो करते हुए सेटिंग्स बदल सकते हैं। Settings > Account > Privacy > Groups

इस फीचर में आपको तीन विकल्प मिलेंगे। पहला विकल्प यह है कि Everyone यानि कोई भी आपको किसी ग्रुप में ऐ़ड कर सकेगा, दूसारा विकल्प यह है कि जो लोग आपके कॉन्टेक्ट्स में हैं वही आपको किसी ग्रुप में जोड़ पाएंगे।

तीसरा विकल्प यह है कि Nobody है जिसे एक्टिव करने के बाद कोई भी आपको किसी व्हाट्सऐप ग्रुप में नहीं जोड़ पाएगा। यदि कोई आपको किसी ग्रुप में जोड़ना चाहता है तो वह आपको इनवाइट भेजेगा जिसे स्वीका करने का बाद ही वह आपको ग्रुप में जोड़ पाएगा। इनवाइट की वैधता 72 घंटों की होगी।

Back to top button