अपनों से होने लगी हैं दूरियां? 4 रिलेशनशिप टिप्स की लें मदद

रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए बहुत लोग काफी कुछ करते हैं, लेकिन बावजूद इसके कई बार न चाहते हुए भी रिश्तों में दूरियां आने लगती हैं. ऐसे में आप चाहें तो अपने रिश्तों में नजदीकियां (Closeness in relationships) बढ़ाने के लिए कुछ रिलेशनशिप टिप्स फॉलो कर सकते हैं, जिससे आपके अपने हमेशा आपके साथ बने रह सकते हैं.

बहुत लोग परिवार और दोस्तों से बॉन्डिंग को स्ट्रॉन्ग बनाना चाहते हैं और उनको अपने नजदीक रखना पसंद करते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है, जब न चाहते हुए भी कुछ रिश्तों में दूरियां आने लगती है. ऐसे में आप यहां बताए जा रहे इन टिप्स को फॉलो करके देख सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में.

दूसरों की भी सुनें
बहुत लोग ऐसे होते हैं जिनको हमेशा अपनी ही बात ऊपर रखना पसंद होता है. ऐसे में न चाहते हुए भी आप दूसरों की बातों को नजरअंदाज कर जाते हैं. जिससे लोग आपसे कटने लगते हैं और कम बात करना पसंद करते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आपके अपनों के साथ रिलेशन बेहतर बने रहें, तो आपको दूसरों की बात सुनने की भी आदत डालनी चाहिए. दूसरों की बात पूरी सुनने के बाद ही आपका रिएक्शन देना बेहतर होगा.

उम्मीद न करें
किसी भी रिश्ते में किसी से भी उम्मीद लगाने की गलती न करें. दरअसल बहुत लोग रिश्तों में सामने वाले से काफी उम्मीदें कर लेते हैं. ऐसे में जब कोई आपकी उम्मीद पर खरा नहीं उतरता है, तो इससे रिश्तों की डोर कमजोर होने लगती है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि किसी के साथ भी आपका रिश्ता मजबूत और लॉन्ग लास्टिंग बना रहे, तो रिश्तों में किसी से कोई उम्मीद न रखें.

कॉन्टैक्ट में रहें
आज के दौर की बिजी लाइफ-स्टाइल में हर कोई बहुत व्यस्त है. ऐसे में लोग केवल काम पड़ने पर ही किसी को याद करते हैं. जिससे आपके रिश्ते कमजोर होने लगते हैं क्योंकि लोगों को ये मैसेज जाता है कि सामने वाला रिश्ते को केवल काम के समय ही याद करता है. ऐसे में अपने रिश्तों को बेहतर बनाये रखने के लिए कभी-कभी बिना काम के भी लोगों को फोन करके उनका हालचाल लेना बेहतर रहता है. आपकी एक कॉल आपके रिश्तों में नजदीकियां बढ़ाने में अच्छी भूमिका निभा सकती है.

रिश्तों में ईगो को जगह न दें
बहुत लोग रिश्तों में इगो को पहले रखते हैं, जिससे आपका रिश्ता आपस में दूरियां पैदा कर देता है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि सामने वाले के साथ आपके रिश्ते बेहतर बने और नजदीकियां बढ़ें. तो आपको अपने इगो को साइड में रखना बेहतर होगा. इसलिए किसी भी रिश्ते में नजदीकियां बढ़ाने के लिए सामने वाले की पहल का इंतजार न करते हुए अपनी ओर से हाथ बढ़ायें.

Back to top button