मौसम जानकारी: आज से लगातार 3 दिन बारिश के आसार, तेज हवा के साथ गिरेंगे ओले

फिलहाल भले ही मौसम में गर्मी का एहसास बढ़ रहा हो, लेकिन बुधवार से फिर से फिजा बदलने के आसार हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक.

फिर बदलेगा मौसम, लगातार तीन दिन बारिश के आसार

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

हिमालय क्षेत्र में सक्रिय होने जा रहे पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिल्ली में लगातार तीन दिन तेज हवा चलने और बारिश होने की संभावना है। हालांकि बुधवार को अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक चले जाने की उम्मीद है।  सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 14.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। हवा में नमी का स्तर 57 से 100 फीसद रहा।

जम्मू कश्मीर की ओर एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय

मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू कश्मीर की ओर एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। यह मंगलवार रात या बुधवार दिन से अपना असर दिखाना शुरू कर देगा। अनुमान है कि बृहस्पतिवार को 20 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चलेगी। साथ ही दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं शुक्रवार को हवा की गति बढ़कर 40 से 45 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। तेज बारिश और ओलावृष्टि होने का अनुमान है। शनिवार को भी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग का कहना है कि बारिश और तेज हवा के कारण दिल्ली का अधिकतम तापमान गिरकर 23 डिग्री तक पहुंच सकता है। हालांकि इसके बाद धीरे-धीरे मौसम साफ होने लगेगा। होली के आसपास मौसम में दोबारा गर्मी महसूस होने लगेगी और इसके बाद यह गर्मी बढ़ती ही जाएगी। अनुमान है कि मार्च के पूर्वार्ध में ही अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला जाएगा।

फिर बदेलगा दिल्ली-एनसीआर का मौसम, होगी बारिश; गिरेंगे ओले

दिल्ली-एनसीआर में लगातार बढ़ रहे तापमान और गर्मी के बीच शनिवार के बाद एक बार फिर मौसम में बदलाव आने वाला है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 4 से 7 मार्च के बीच एक बार मौसम में बदलाव आएगा। बदलाव के तहत न केवल दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश का अनुमान है, बल्कि कुछ इलाकों में ओले भी गिर सकते हैं। 

वहीं, स्काईमेट वेदर के मुताबिक, होली से पहले समूचे उत्तर भारत में दो पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के पूरे आसार हैं, जिससे मैदान और पहाड़ी दोनों ही स्थानों पर बारिश होगी। 

बता दें कि 29  फरवरी को दोपहर बाद मौसम में बदलाव आया था और रातभर रुक-रुक कर बारिश हुई थी। मौसम विभाग की मानें तो पिछले एक दशक के दौरान मार्च की शुरुआत में इतनी ज्यादा बारिश नहीं हुई। इससे पहले जनवरी महीने ने भी बारिश ने कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ा था।

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस के 8 विधायक हुए गायब, मचा सियासी बवाल, बीजेपी पर लगाया गंभीर आरोप

तापमान में नहीं होगा खास बदलाव

मौसम विभाग के मुताबिक, 4 मार्च को मौसम में बदलाव आएगा और 5-7 मार्च तक दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में तेज बारिश होगी और इस दौरान हवाओं की रफ्तार 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे रह सकती है। बारिश का असर न्यूनतम और अधिकतम तापमान पर ज्यादा नहीं पड़ेगा, बल्कि न्यूनतम तापमान 10 के आसपास तो अधिकतम तापमान 23-24 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।

हिमाचल प्रदेश में मौसम में बदलाव का असर पड़ेगा दिल्ली तक

शिमला मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, आगामी 5 मार्च को निचले और मध्यम इलाकों में बिजली चमकने के साथ बारिश होगी, इसी के साथ ओले भी गिरने का पूर्वानुमान है। इसका असर दिल्ली-एनसीआर के मौसम पर भी पड़ेगा। 

बर्फबारी से बदला मैदानी इलाकों में मौसम

मौसम विज्ञानियों की मानें तो दिल्ली-एनसीआर में मौसम में बदलवा की वजह हिमाचल प्रदेश और केंद्र शासित प्रदेश बर्फबारी है। इससे बारिश और ठंड में हल्का इजाफा हो रहा है। 

फिर बढ़ा प्रदूषण का स्तर

दिल्ली में स्थानीय कारणों से एक बार फिर से प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार सोमवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 205 दर्ज किया गया। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 240, गाजियाबाद का 256, ग्रेटर नोएडा का 172, गुरुग्राम का 125 और नोएडा का 213 दर्ज किया गया। ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम को छोड़कर सभी जगहों की हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई। दिल्ली में पीएम 10 का स्तर बढ़कर 189.3 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर जबकि पीएम 2.5 का स्तर बढ़कर 91.1 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पहुंच गया। मंगलवार को प्रदूषण का स्तर और बढ़ने का अनुमान है। हालांकि बुधवार के बाद बारिश के कारण प्रदूषण स्तर में सुधार होगा।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button