Home > Mainslide > मौसम विभाग की चेतावनी, 24 घंटे के भीतर इन राज्यों में मचेगा तांडव

मौसम विभाग की चेतावनी, 24 घंटे के भीतर इन राज्यों में मचेगा तांडव

मौसम विभाग ने सोमवार को एक बार फिर से भविष्यवाणी की है कि अगले 24 घंटे के भीतर भीषण अंधड़ तबाही मचाएगा. यह तबाही सबसे ज्यादा दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में देखने को मिलेगी. मौसम विभाग के अफसर देवेंद्र प्रधान ने बताया, ‘कल (8 मई) तक अंधड़-तूफान आने की पूरी संभावना है. इसका असर दिल्ली और हरियाणा सहित कई पड़ोसी राज्यों में देखने को मिलेगा. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी आंधी-तूफान के साथ जोरदार बारिश की संभावना है.’

पिछले दिनों आए तूफान में 100 से ज्यादा लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश और राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में दो दिन पहले रात में आये अंधड़ और आंधी – तूफान के कारण हुए हादसों में 109 लोगों की मौत हो गयी और लगभग 200 अन्य घायल हो गये. पूर्वी राजस्थान और उससे सटे उत्तर प्रदेश के आसपास के क्षेत्रों में जबर्दस्त आंधी – तूफान की वजह से कई मकान ढह गए , पेड़ गिर गये और बिजली के खम्बे उखड़ गये. आंधी – तूफान में लगभग 200 अन्य लोग घायल हो गये. 

उत्तर प्रदेश में 73 लोगों की मौत हुई और 91 अन्य घायल हो गये. राजस्थान में 36 लोगों की मौत हुई और 100 अन्य घायल हुए. 

मौसम विभाग के एक अधिकारी के अनुसार क्षेत्र में बने चक्रवाती परिसंचार तंत्र से आगामी 48 घंटों के दौरान उत्तरप्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में फिर से धूल भरी आंधी आने का पूर्वानुमान है. 

राजस्थान में सबसे ज्यादा नुकसान की संभावना

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि उनके विभाग ने पिछले दो दिनों में आंधी – तूफान की चेतावनी जारी की थी. 

इसरो ने बनाई ‘देसी एटॉमिक क्लॉक’, सैटेलाइट नेविगेशन में करेगी मदद

उत्तरप्रदेश और राजस्थान में आंधी – तूफान के कारण जनहानि पर दुख प्रकट करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों को राज्यों के साथ समन्वय बनाने और प्रभावितों को तुरंत राहत सुनिश्चित करने को कहा है .

राजस्थान में 100 से ज्यादा ट्रांसफर उखड़े

जयपुर के भारतीय मौसम विभाग के वैज्ञानिक हिमांशु शर्मा ने बताया कि राजस्थान में अगले 48 घंटों के दौरान तेज हवाओं के चलने से धूल भरा अंधड़ आने की आशंका है. इससे उत्तर प्रदेश और राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्र विशेषकर करौली, धौलपुर जिले प्रभावित हो सकते हैं. 

अधिकारियों ने बताया कि उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा जन हानि आगरा जिले में हुई जहां कम से कम 43 लोगों की मौत हो गयी तथा 51 अन्य जख्मी हो गये. आगरा के अलावा , उत्तरप्रदेश में बिजनौर , बरेली , सहारनपुर , पीलीभीत , फिरोजाबाद , चित्रकूट , मुजफ्फरनगर , रायबरेली और उन्नाव भी प्रभावित हुए. 

अधिकारियों ने बताया कि राजस्थान में सबसे ज्यादा भरतपुर जिला प्रभावित हुआ जहां 19 लोगों की मौत हो गयी. अलवर और धौलपुर में नौ-नौ लोगों की मौत हुई. धौलपुर में जिन दो लोगों की मौत हुयी उसमें दो लोग उत्तरप्रदेश के आगरा के थे. 

राजस्थान में बिजली के 13 हजार खंभे उखड़ गये और लगभग 100 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो गये. अधिकारियों ने बताया कि बिजली आपूर्ति धीरे धीरे बहाल की जा रही है. 

अंधड़ में जान गंवाने वालों को मिलेंग 4-4 लाख रुपए

राजस्थान आपदा प्रबंधन और राहत सचिव हेमंत कुमार गेरा ने बताया कि कुछ लोगों का उपचार चल रहा है जबकि कुछ को छुट्टी दे दी गयी है. गंभीर रूप से घायल एक मरीज को धौलपुर से जयपुर भेजा गया है. 

राजस्थान सरकार ने बताया कि आंधी प्रभावित जिला प्रशासन को आकस्मिक निधि कोष से राशि जारी की गई है. मृतकों के परिजनों को चार – चार लाख रूपये की आर्थिक सहायता मिलेगी और घायलों को 60 हजार से दो लाख रुपये के बीच आर्थिक सहायता दी जायेगी. 

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्राकृतिक आपदा पर दुख व्यक्त करते हुए जिला प्रशासन को निर्देश दिया है कि वह पीड़ितों को हर संभव राहत पहुंचाए. 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सम्बन्धित जिलाधिकारियों को आंधी – तूफान और बारिश से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत पहुंचाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि संबंधित जिलों के अधिकारी नुकसान का आकलन करते हुए प्रभावितों को बिना देर किये मुआवजा प्रदान करें. उन्होंने कहा कि राहत कार्यों में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. इस बीच हैदराबाद से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार हैदराबाद में बारिश से संबंधित घटनाओं एक लडके समेत दो लोगों की मौत हो गई.

 
Loading...

Check Also

22 नवंबर को पीएम मोदी करेंगे नगर गैस परियोजना का शुभारंभ

22 नवंबर को पीएम मोदी करेंगे नगर गैस परियोजना का शुभारंभ

पीएम मोदी 22 नवंबर को पीएनजीआरबी के तहत नगर गैस परियोजना का शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com