देश के कई राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी, जानें यूपी-बिहार का हाल

देश के कई राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, छत्तीसगढ़, गुजरात, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तेलंगाना में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. इसके साथ ही उत्तराखंड में तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिनों तक ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तेलंगाना में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं, दिल्ली में बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश का अनुमान नहीं है.

इन राज्यों में आज होगी भारी बारिश

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, दक्षिणपूर्व राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. पश्चिम बंगाल, दक्षिण झारखंड, तेलंगाना, मराठवाड़ा और कर्नाटक में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

इन राज्यों में हल्की बारिश की संभावना

पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तेलंगाना के शेष हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं, झारखंड, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और लद्दाख के शेष हिस्सों में भी हल्की बारिश की संभावना है. राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और बिहार के शेष हिस्सों में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है.

इसके अलावा बिहार और झारखंड के कई इलाकों में भी भारी बारिश की संभावना है. झारखंड की राजधानी रांची समेत लातेहार, लोहरदगा जिले के कुछ हिस्सों में वज्रपात के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है.

राजस्थान में ऑरेंज अलर्ट जारी

राजस्थान के जयपुर में मौसम विभाग ने आज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने राजस्थान के करीब 18 जिलों में अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक राज्य में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही इस दौरान 1-2 स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

ओडिशा  में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग ने ओडिशा के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है, जिसमें बारगढ़, संबलपुर, अंगुल और क्योंझर जिले शामिल हैं. तो वहीं, झारसुगुडा, सुंदरगढ़, संबलपुर, क्योंझर, देवगढ़, अंगुल, मयूरभंज, बालासोर और बारगढ़ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट किया है, जिसके तहत भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी गई है

Back to top button