EVM में गड़बड़ी पाए जाने पर कैराना के 73 बूथों पर दोबारा वोटिंग आज

ईवीएम और VVPAT मशीनों में खराबी के आरोपों के बीच उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट के 73 बूथों पर कल दोबारा मतदान होगा. चुनाव आयोग ने कहा है कि बुधवार को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे. कैराना के अलावा भंडारा गोंदिया सीट के 39 पोलिंग बूथ पर दोबारा चुनाव कराए जाएंगे. यहां पर सुबह 7 बजे से वोट डालने शुरू होंगे.

आपको बता दें कि सोमवार को देश की 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए मतदान हुआ था. कई जगह ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें मिली थीं.

दरअसल, कैराना उपचुनाव में VVPAT ख़राब होने की वजह से इन सीटों पर दोबारा मतदान का प्रस्‍ताव चुनाव आयोग को भेजा गया था. कैराना में नकुड़ की 23, गंगोह की 45, थाना भवन की 1, शामली के 4 पोलिंग बूथों पर दोबारा मतदान होगा. गौरतलब है कि 28 मई को उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट 54 फीसदी और नूरपुर विधानसभा सीट पर 61 फीसदी मतदान हुआ था.

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वरलू ने बताया था कि वोटिंग के दौरान करीब 384 स्थानों पर वीवीपैट खराब होने की शिकायतें मिली थीं, जिन्हें बदल कर सुचारू रूप से वोटिंग कराई गई थी. उन्होंने बताया था कि 2014 में कैराना में 73 फीसदी, जबकि 2017 में नूरपुर में 67 फीसदी वोट पड़े थे.

उम्‍मीदवार तबस्सुम हसन ने भी लगाया था आरोप

ईवीएम और वीवीपैट में खराबी की शिकायतों के बाद विपक्ष ने इसे बीजेपी की साजिश बताया था. कैराना से आरएलडी उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर शिकायत की थी.

इस दौरान उन्होंने बीजेपी पर आरोप लगाया था कि जानबूझकर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों से हर जगह छेड़छाड़ की गई है. उन्होंने कहा था कि मुस्लिम और दलित बहुल इलाके में खराब ईवीएम को नहीं बदला गया, भाजपा को लगता है कि वे इस तरह चुनाव जीत सकते हैं.

अखिलेश ने भी कसा तंज

समाजवादी पार्टी के मुखिया और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक बार फिर ईवीएम को लेकर तंज कसा है. मंगलवार दोपहर अखिलेश ने ट्वीट किया कि ‘सुना है कि ईवीएम गुजरात से मंगवाए गए थे.’ अखिलेश ने तंज कसा कि ऐसा लगता है कि ‘सूरत अब सिर्फ कपड़े नहीं, सरकार बनाने का भी काम करने लगा है.’

बता दें कि सोमवार को यूपी की कैराना, महाराष्ट्र की पालघर और गोंदिया के साथ नगालैंड में एक लोकसभा सीट के लिए मतदान हुआ. वहीं, यूपी की नूरपुर विधानसभा सीट के साथ बिहार, झारखंड, केरल, महाराष्ट्र, मेघालय, पंजाब, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल को मिलाकर कुल 10 विधानसभा सीटों पर वोट डाले गए. इन उपचुनावों के नतीजे 31 मई को आएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बिहार बोर्ड के फर्जी अंकपत्र बनाने वाले गिरोह का हुआ भंडाफोड़

एसटीएफ ने बिहार संस्कृत बोर्ड और वेस्ट बंगाल