Home > धर्म > वीडियो: महाभारत ख़त्म होने के बाद कैसे हुई थी कलाकारों की विदाई, आँखों से आंसू छलक पड़ेंगे

वीडियो: महाभारत ख़त्म होने के बाद कैसे हुई थी कलाकारों की विदाई, आँखों से आंसू छलक पड़ेंगे

दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाला रामायण और महाभारत हमारे बचपन के दिनों में हमारा सबसे फेवरेट टीवी सीरियल हुआ करते थे। ये ऐसे सीरियल्स थे जिन्होंने पूरे भारत में लोकप्रियता के चरम पर रहे। लोकप्रियता भी ऐसी रही कि टेलीविजन चैनलों पर प्रसारित आज तक कोई भी दूसरा सीरियल इतना लोकप्रिय नहीं हुआ। आपको बता दें कि टीवी के सबसे मशहूर सीरियल महाभारत के प्रोड्यूसर बी आर चोपड़ा द्वारा और डॉयरेक्टर उनके बेटे रवि चोपड़ा थे। यह महाभारत नामक एक भारतीय पौराणिक काव्य पर आधारित धारावाहिक था और दुनिया में सबसे अधिक देखे जाने वाले धारावाहिकों में से एक था। लेकिन, अब महाभारत खत्म होने के बाद कलाकारों की विदाई का एक वीडियो सामने आया है जो आपको यकीनन रुला देगा।

वीडियो: महाभारत ख़त्म होने के बाद कैसे हुई थी कलाकारों की विदाई, आँखों से आंसू छलक पड़ेंगे

‘महाभारत’ के बाद क्या कर रहे हैं इसके कलाकार?

आज से 25 साल पहले जब कौरव, पांडवों की गाथा पर आधारित ‘महाभारत’ सीरियल शुरू हुआ तो शायद इसके निर्देशक बीआर चोपड़ा को भी इस बात का अंदाजा नहीं रहा होगा कि यह सीरियल टीवी का सबसे मशहूर सिरीयल बन जाएगा और इतिहास रचेगा। महाभारत से पहले रामानंद सागर निर्मित ‘रामायण’ भी दूरदर्शन पर सबसे ज्यादा देखे जाने वाला सिरियल था। ऐसे में ‘महाभारत’ का उतना लोकप्रिय होना अपने आप में बेहद खास बात है।

कई विशेषज्ञों का मानना है कि इतना कामयाब टेलीविजन सीरियल भारतीय टेलीविज़न इतिहास में कोई नहीं हुआ। आलम ये था कि इसके कलाकार भारत के हर घर का हिस्सा बन गए। हर रविवार को प्रसारित होने वाले इस धारावाहिक में दिखाई जाने वाली घटनाओं का ज़िक्र लोगों की चर्चा का विषय बनने लगा। आपको बता दें की महाभारत का प्रसारण आज से 25 साल पहले दूरदर्शन पर शुरू किया गया था। महाभारत, रामायण के बाद भारतीय टेलीवीजन के इतिहास में सबसे अधिक लोकप्रिय सीरियल रहा। इन दोनों सिरियल्स में काम करने वाले कलाकार रातों-रात शोहरत की बुलंदियों पर पहुंच गए थे।

महाभारत खत्म होने के बाद कलाकारों की विदाई

लेकिन, क्या आप जानते हैं कि महाभारत खत्म होने के बाद इन कलाकारों का जीवन कैसा रहा। आज हमारे हाथ महाभारत खत्म होने के बाद कलाकारों की विदाई का एक वीडियो लगा है जो निश्चित ही आपको भावूक कर देगा। शायद आपको याद होगा कि महाभारत टेलीविजन के उन फेमस धारावाहिक में से था जिसके लिए लोग अपना सारा काम-धाम छोड़ दिया करते थे। भारतीय टेवीविजन में इसके बाद बहुत से सीरियल आए लेकिन कोई भी इतना लोकप्रिय नहीं हो सका। लेकिन, आज हम बात कर रहे हैं बी आर चोपड़ा के मशहूर सीरियल ‘महाभारत’ की, जिसके किरदार घर-घर में मशहूर हो गए थे।

सुष्मिता सेन की बड़ी बेटी 18 साल की उम्र में ही दिखने लगी हैं इतनी हॉट और ग्लैमरस, देखे तस्वीरें

आज उसी ‘महाभारत’ सीरियल का एक वीडियो सोशल मीडिया के जरिए सामने आया है। यह वीडियो महाभारत खत्म होने के बाद कलाकारों की विदाई का है। यह उस समय शूट किया गया था जब ‘महाभारत’ की आखिरी शूटिंग ख़त्म हो चुकी थी। इसके बाद सभी कलाकार और क्रू मेम्बर्स एक दूसरे से विदा हो रहे थे। ये बात तो हम सभी मानते हैं कि एक साथ एक ही जगह काम करते रहने से लोगों में जुड़ाव हो ही जाता है। ऐसे में महाभारत खत्म होने के बाद कलाकारों की विदाई हुई तो वो भी काफी भावूक हो गए।

Loading...

Check Also

लीक हुआ बॉलीवुड इस मशहुर एक्ट्रेस का अश्लील MMS, इंडस्ट्री जितनी बड़ी हैं यहां उतने ही खराब काम… तस्वीरे होश उड़ा देने वाली..

बॉलीवुड इंडस्ट्री जितनी बड़ी हैं यहां उतने ही खराब काम भी होते है आज हम आपको …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com