राजस्थान के इस गांव में शादी से पहले संबंध बनाना है जरूरी…देखे विडियो

आज के वर्तमान समय में लडके लडकियां इतने मोर्डेन हो गए कि शादी से पहले ही एक दुसरे के साथ संबंध बना लेते है, हालांकि इस बात को वे गुप्त रखते है शहरो में यह बात आम हो गई है अगर आप किसी के साथ रिलेशन में है तो वो आपको संबंध बनाने के लिए कहेगा ही कहेगा बेशक से आपका उसके साथ कोई भविष्य ना हो.

राजस्थान के इस गांव में शादी से पहले संबंध बनाना है जरूरी...देखे विडियोलेकिन ऐसी भी एक जगह है जहां पर लड़का-लडकी को शादी करने के लिए पहले संबंध बनाने जरुरी है. अगर कोई लड़का या फिर लडकी किसी से संबंध बनाकर बच्चे पैदा करते है तभी उनकी शादी होती है अन्यथा नहीं ।

वीडियो- अनुष्का शर्मा ने खोला बॉलीवुड का बेहद गन्दा राज, कहा– मुझे वो गलत तरीके से छूता था

राजस्थान के उदयपुर, सिरोही और पाली जिले में गरासिया जनजाति रहती है। इस जनजाति की अनोखी परंपरा आज के मॉडर्न सोसाइटी की लिव-इन से मिलती-जुलती है। यहां जवान होने के बाद लड़के-लड़कियां आपसी सहमति से एक दूसरे के साथ लिव-इन में रहते हैं। इसके बाद बच्चे पैदा हो जाने पर ये शादी करते हैं। अधिकांश बार बच्चे पैदा होने के बाद परिवार की जिम्मेदारियों के चलते ये शादी को टालते रहते हैं और कई बार जवान बेटे और पोते भी इनकी बारात में शामिल होते हैं।

राजस्थान के इस गांव में शादी से पहले संबंध बनाना है जरूरी...देखे विडियोऐसे बनी ये धारणा 
आज से कई सालों पहले गरासिया जनजाति के चार भाई कहीं और जाकर बस गए। इनमें से तीन ने शादी की और एक समाज की कुंवारी लड़की के साथ लिव-इन में रहने लगा। शादीशुदा तीनों भाइयों के कोई औलाद नहीं हुई बल्कि लिव-इन में रहने वाले भाई के बच्चे हुए और उसी से वंश आगे बढ़ा। बस इसी धारणा ने समाज के लोगों के जेहन में इस परंपरा को जन्म दिया। यह परम्परा दापा प्रथा कहलाती है।

राजस्थान के इस गांव में शादी से पहले संबंध बनाना है जरूरी...देखे विडियो

मसाज कराने गई थी महिला लेकिन वहां मसाज के लिए लड़की नहीं लड़का मिला,फिर…

इस परम्परा की एक खास बात 
युवा पहले पसंद की लड़की के साथ लिव-इन में रहते हैं। बच्चे पैदा होने के बाद ही दोनों को शादी के बंधन में बंधने की अनुमति मिलती है। यदि दोनों के लिव-इन में रहने के बावजूद भी बच्चे नहीं हुए तो वे अलग-अलग हो जाते हैं। फिर किसी और के साथ लिव-इन में रह बच्चे पैदा करने की कोशिश करते हैं।

Back to top button