अब यात्रा के लिए जरूरी होगा वैक्सीन पासपोर्ट, जान ले इससे जुड़ी कुछ बातें वरना…

यात्रा के दौरान मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग अब एकदम सामान्य बात हो गयी है. केंद्र सरकार ने एक बड़े समय तक यात्रा के दौरान आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य कर दिया था. इसके लिए कई राज्यों में बड़े पैमाने पर जुर्माने भी वसूले गये. सीएनएन की एक रिपोर्ट कहती है कि अगले साल से मास्क और सोशल डिस्टेंसिग की ही तरह यात्रा के दौरान वैक्सीन पासपोर्ट ऐप न्यू नॉर्मल होगा.

सभी देशों में कोरोना वैक्सीन की कवायद काफी तेज हो चुकी है. उम्मीद की जा रही है कि नये साल प्रवेश के साथ ही सबकुछ सामान्य होना शुरू हो जाएगा. हालांकि अभी तमाम उम्मीदों के बीच लंबा सफर बाकी है. दुनियाभर में कोविड 19 से हुई मौतों का कुल आंकड़ा 2 करोड़ के करीब पहुंचने वाला है. जबकि अब तक करीब 80 मिलियन लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं. ऐसे में सीएनएन की रिपोर्ट का कहना है कि बहुत जल्द मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की ही तरह नये नियम वैक्सीन पासपोर्ट आने की संभावना है.

यह कैसे काम करेगा?

जानकारी के मुताबिक, यह एक मोबाइल ऐप होगी, जिसमें हमारे कोरोना टेस्ट रिपोर्ट की जानकारी होगी. इसे हमारी यात्रा के दौरान अनिवार्य कर दिया जाएगा. इसके अलावा कॉन्सर्ट वेन्यू, मूवी थिएटर, दफ्तर आदि में भी अनिवार्य रूप से लागू कर दिया जाएगा. यहां तक कि इसे विदेश यात्रा के दैरान भी पासपोर्ट की तरह अनिवार्य रूप से लागू कर दिया जाएगा.

डब्ल्यूएचओ ने क्या कहा?

इसे एक तरह का डिजिटल हेल्थ पास कहा जा सकता है. कई कंपनियों में इसके लिए स्मार्टफोन ऐप और सॉफ्टवेयर डिजाइनिंग का काम शुरू है चुका है. कॉम ट्रस्ट नेटवर्क और आइबीएम जैसी कई कंपनियों ने इस दिशा में पहले ही काफी काम पूरा कर लिया है. डब्ल्यूएचओ ने कई देशों के सुझाव पर कहा है कि वैक्सीन पासपोर्ट का उपयोग लोगों को उनकी वर्कप्लेस और एक देश से दूसरे देश की यात्रा के दौरान प्रयोग किया जा सकता है.

Back to top button