रोजाना करें एक चम्मच जीरे का ऐसे उपयोग, नहीं जाना होगा जिम

- in हेल्थ

 वजन बढ़ना लोगों की आम परेशानियां हो गई हैं. हालांकि की इसे समय रहते वह कंट्रोल कर सकते हैं. लेकिन वजन बढ़ते समय वह इसे नजरअंदाज कर देते हैं. वहीं, जब वजन उनके लिए मुशीबत बनती है तो इसे घटने के लिए वह काफी मेहनत करते हैं. यही नहीं जिम में जाकर वह घंटो पसीना बहाते हैं. इसके बाद भी जितना वह दिमाग पर कंट्रोल नहीं रखते उससे ज्यादा उन्हें डायट पर कंट्रोल रखना पड़ता है.

रोजाना करें एक चम्मच जीरे का ऐसे उपयोग, नहीं जाना होगा जिमवजन घटाने के लिए आप घरेलू और आसान तरीके आजमा सकते हैं. घर में आप हर रोज सब्जी में जीरे का इस्तेमाल करते है. यह हर घर में आसानी से मिल जाता है. हर रोज सब्जी के साथ जीरा का उपयोग कर उसे ग्रहण करते हैं. लेकिन इसे हर रोज एक अन्य तीरके से उपयोग किया जाए तो वजन आसानी से घटाया जा सकता है.

आप के ग्लास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा को भीगोने के लिए रातभर छोड़ दें. फिर सुबह इसे उबाल कर आधा कर लें. थोड़ी देर में इसे हल्का ठंडा कर गुनगुना कर लें और पी जाएं. यह पेट के फैट को तेजी से कम होता है. साथ ही कोशिश करें की इसे खाली पेट में पीएं. और पीने के बाद घंटेभर कुछ न खाएं. इससे ज्यादा असर देखने को मिलेगा.

जीरे को कई तरीकों से भी ग्रहण किया जा सकता है. जीरा को अगर आप कई तरीकों से खाएंगे तो यह शरीर के फैट को कम करता है. जीरे को आप दही के साम मिलाकर, आम के पने में डाल कर साथ ही शहद के साथ मिलाकर खाएं. यह पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ ही वजन को कम करता है.

जीरा एनीमिया का भी अच्छा इलाज है. मासिक धम्म के दौरान जीरे का सेवन 13-14 साल की उम्र से लड़कियां करें तो उनमें खून की कमी बिल्कुल नहीं होती है. जीरे का नियमित सेवन भी किया जा सकता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

शरीर में खून की कमी को पूरा करता हैं ये आहार

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में खून की