भांग के इस्तेमाल को लीगल करने वाला दूसरा देश बना कनाडा

कनाडा में अब लोग कानूनी तरीके से भांग को खरीद और उसका इस्तेमाल कर सकेंगे. मंगलवार को कनाडा की संसद ने एक चौंकाने वाला फैसला करते हुए अपने देश में भांग के इस्तेमाल को लीगल कर दिया. कनाडा सरकार 1 जुलाई से भांग के इस्तेमाल को लीगल करना चाहती है लेकिन सरकार ने कहा है कि राज्यों को इसे लागू करने में अभी 8 से 12 हफ्ते लग सकते हैं. कनाडा की संसद में इस बिल के पक्ष में 52 वोट पड़े जबकि विरोध में 29 वोट ही पड़े.

उरुग्वे है पहला देश

कनाडा में जस्टिन ट्रूडो की सरकार इस कानून को सितंबर में लागू कर सकती है. इस कानून से कनाडा दुनिया का दूसरा ऐसा देश बन गया है जहां ड्रग्स का इस्तेमाल लीगल है. इससे पहले उरुग्वे ही एकमात्र ऐसा देश है जहां भांग का इस्तेमाल करना लीगल है.

बिल को संसद में पेश करने वाले सांसद टोनी डीन ने कहा, ”आज हम कनाडा में एक 90 साल पुराने कानून को खत्म करने जा रहे हैं जिसमें भांग के इस्तेमाल को बैन किया गया था. वो 90 साल जिसमें क्राइम को बढ़ावा मिला और जिससे कुछ हासिल नहीं हुआ सिवाए नुकसान के.”

अमेरिका के कुछ राज्यों में लागू

कनाडा के पड़ोसी देश अमेरिका के 9 राज्यों और कोलंबिया डिस्ट्रिक्ट में भांग का इस्तेमाल लीगल है लेकिन देश के तौर पर ऐसा करने वाला कनाडा दुनिया का सबसे बड़ा देश बन गया है. ड्रग्स के इस्तेमाल के लिए बनाई गई कमेटी ने सुझाव दिया है कि कनाडा में व्यस्कों को 30 ग्राम भांग साथ ले जाने और भांग के 4 पौधे लगाने की अनुमति होनी चाहिए.

फ्रांस में बनेगा भारतीय सैनिकों की याद में युद्ध स्मारक

मिनिमम एज पर है विवाद

कनाडा में लागू हो रहे इस कानून का सबसे विवादास्पद पहलू ये है कि इस कानून के तहत भांग के इस्तेमाल के लिए मिनिमम एज क्या रखी जाए. अभी 18-19 साल की उम्र तय की गई है जिसपर विवाद हो रहा है. ये उम्र अमेरिका में तय की गई उम्र से कम है. हालांकि उम्र को कम रखने के समर्थकों का मानना है कि मिनिमम एज 21 साल रखने से युवा ब्लैक मार्केट से ड्रग्स खरीद सकते हैं जिससे क्राइम को बढ़ावा मिलेगा.

कनाडा के कंजर्वेटिव सांसद भांग के इस्तेमाल को लीगल करने का विरोध कर रहे हैं. कनाडा के कंजर्वेटिव सांसद लियो ने कहा, ”इस कानून को लागू करके हम सभी अवैध काम करने वालों को बड़ा बिजनेसमैन बना रहे हैं.”

 
 
Back to top button