फ्रांस में बनेगा भारतीय सैनिकों की याद में युद्ध स्मारक

भारत, पेरिस से करीब 200 किलोमीटर दूर विलर्स गिस्लेन में प्रथम विश्व युद्ध में फ्रांस की आजादी में अविभाजित भारत के सैनिकों के योगदान को रेखांकित करने के लिए एक युद्ध स्मारक का निर्माण करेगा. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा , ‘‘भारत विलर्स गिस्लेन में भारतीय सशस्त्र बल के स्मारक का निर्माण करेगा.’’ उन्होंने कहा कि यह यूरोप में ऐसा दूसरा स्मारक होगा. 

प्रथम विश्व युद्ध के दौरान विलर्स गिस्लेन में भीषण युद्ध हुआ था जिसमें ब्रिटिश भारत की घुड़सवार फौज ने बढ़ चढ़कर भाग लिया था. यह शहर 29 सितंबर 2018 को आजाद हुआ था. चार देशों की यात्रा के दूसरे चरण के तहत मंगलवार को रोम से यहां पहुंची सुषमा स्वराज ने उनके सम्मान में यहां आयोजित समारोह में भारतीय समुदाय को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि दुनिया के हर हिस्से में भारतीय अपने दिलों में भारत और उसकी सभ्यता को जिंदा रखते हैं.

अमेरिका और नॉर्थ कोरिया जल्द पूरा करने वाले हैं ये काम, पढ़े पूरी खबर…

उन्होंने इंडिया होस्टल में ऐतिहासिक इमारत की स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य में एक पट्टिका का अनावरण किया और भारतीय छात्रों को भी संबोधित किया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा , ‘‘लोगों के बीच आपसी संपर्क से भारत और फ्रांस के बीच अंतर को भरते हुए. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इंडियन होस्टल की 50 वीं वर्षगांठ के मौके पर वहां रह रहे भारतीय छात्रों के साथ.’’ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

China के सबसे ‘शक्तिशाली’ व्‍यक्ति की चेतावनी, ट्रेड वार से होगी सबसे ज्‍यादा बर्बादी

चीन के सबसे अमीर और शक्तिशाली व्‍यक्ति जैक मा ने