कमजोर नजर वाले इस तरह से करें घी का सेवन, हमेशा के लिए उतर जाएगा चश्मा

घी खाने से शरीर को ताकत मिलती है और शरीर एकदम दुरूस्त रहता है। घी खाने से कई सारे लाभ जुड़े हुई हैं और इसका सेवन करने से कई तरह की रोगों को चुटकियों में खत्म किया जा सकता है। घी खाने से शरीर को क्या फायदे पहुंचते हैं वो इस प्रकार है….

1. घी खाने से आंखों की ज्योति पर अच्छा असर पड़ता है और आंखों की रोशनी तेज हो जाती है। जिन लोगों की आंखों की ज्योति कमजोर है वो लोग रोज एक चम्मच घी खाया करें। एक चम्मच घी में आप पिसी शकर और पिसी कालीमिर्च मिला दें और इस मिश्रण का सेवन रोज सुबह खाली पेट करें। घी में इन दोनों चीजों को मिलाकर खाने से आंखों की रोशनी बेहतर हो जाएगी।

नहाने से पहले ऐसे काम करने की वजह से ही होती हैं सर्दी-जुकाम

2. हड्डियां कमजोर होने पर अक्सर इनमें दर्द रहता है और इनके टूटने का खतरा भी काफी अधिक रहता है। जिन लोगों की हड्डियां कमजोर है उन लोगों को घी का सेवन जरूर करना चाहिए। घी का सेवन करने से हड्डियां मजबूत हो जाती हैं। इसके अलावा छोटे बच्चों को भी घी जरूर देना चाहिए। घी खाने से बच्चों की हड्डियों का विकास अच्छे से होता है और हड्डियां मजबूत बनी रहती है।

3. शरीर में कमजोरी आने पर अगर घी का सेवन किया जाए तो कमजोरी दूर हो जाती है। जो लोग आसानी से थक जाते हैं वो एक चम्मच घी का सेवन रोज किया करें। घी खाने से शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ जाएगा।

4. जिन लोगों का शरीर काफी पतला है वो लोग घी को अपनी डाइट में शामिल कर लें। दूध में घी को डालकर खाने से शरीर की दुर्बलता एकदम दूर हो जाती है और शरीर मजबूत हो जाता है। इसी तरह से जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं वो लोग भी घी का सेवन दूध का साथ करें। घी का दूध तैयार करने के लिए आप एक गिलास गर्म दूध के अंदर घी और चीनी मिला दें और इस दूध को पी लें।

Back to top button