USA कंपनी का दावा-जल्दी आ जाएगा कोरोना का टीका लेकिन…

कोरोना वायरस (Covid-19) का टीका (वैक्सीन) उम्मीद से बहुत जल्दी आ जाएगा. अमेरिका स्थित फार्मास्युटिकल कंपनी मॉडर्ना Covid-19 के टीके की टेस्टिंग पर पिछले कुछ अर्से से काम कर ही है. इस कंपनी ने सोमवार को एलान किया कि वो टीके को जल्दी ही, इस साल पतझड़ के मौसम तक, सीमित मात्रा में बनाने में सफल होगी. कंपनी ने सोमवार को यूएस सिक्योरिटीज़ एंड एक्सचेंज कमीशन को इस संबंध में डिस्कलोज़र रिपोर्ट पेश की.

Loading...

रिपोर्ट में मॉर्डना के सीईओ स्टीफेन बेंसेल के उस बयान का हवाला दिया गया है जो उन्होंने गोल्डमैन सैक्स के प्रतिनिधि को दिया. इस बयान में बेंसेल ने कहा, कमर्शियल तौर पर उपलब्ध होने वाला टीका अभी 12-18 महीने उपलब्ध नहीं हो सकेगा. लेकिन आपातकालीन इसतेमाल के लिए ये टीका कुछ लोगों के लिए उपलब्ध हो सकता है जिनमें संभवत: हेल्थकेयर में लगे लोग शामिल हो सकते हैं. और ये 2020 के पतझड़ मौसम में ही मुमकिन हो जाएगा.

इसे भी पढ़ें: अगर अब भी आप कोरोना को हल्के ले रहें तो जरा भारतीय रेलवे का ये ट्वीट पढ़ लीजिए

कंपनी एंटी-Covid19 टीका mRNA-1273 के नाम से विकसित कर रही है. ये टीका अमेरिका स्थित वैक्सीन रिसर्च सेंटर (VRC) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिसीज (NIAID) के शोधकर्ताओं की रिसर्च पर आधारित है.

टीके की फेज 1 स्टडी पर किए गए काम में 16 मार्च 2020 को पहले भागीदार को इसकी डोज़ दी गई. वैज्ञानिक और डॉक्टर्स अभी डोज़ के सुरक्षा और प्रतिरोधात्मक पहलुओं का आकलन कर रहे हैं. इस प्रोग्राम में एक स्वस्थ व्यक्ति को 28 दिन के अंतराल में टीके की दो डोज़ दी जाएंगी. रिपोर्ट के मुताबिक, स्टडी में 45 स्वस्थ वयस्कों को शामिल किया जाएगा.’’इन को 12 महीने तक निगरानी में रखने के बाद टीके को कमर्शियल तौर पर बाज़ार में उपलब्ध करा दिया जाएगा. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सोमवार को बताया कि विश्व में Covid-19 केसों की संख्या तीन लाख को पार कर गई है.

loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *