US इकोनॉमी : 2014 के बाद पहली बार रसातल में जीडीपी ग्रोथ

  • अमेरिका में बेरोजगारी 90 साल के उच्च्तम स्तर पर
  • जनवरी- मार्च तिमाही में US जीडीपी ग्रोथ रेट – 4.8 फीसदी पर आ गई

न्यूज डेस्क

कोरोना वायरस की महामारी ने अमेरिका जैसे देश की अर्थव्यवस्था को रेंगने पर मजबूर कर दिया है। इस महामारी की वजह से अमेरिका में बेरोजगारी भी 90 साल के उच्च्तम स्तर पर पहुंच गई है।

दुनिया का सबसे ताकतवर मुल्क अमेरिका कोरोना वायरस के सामने पस्त नजर आ रहा है। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस की वजह से सबसे ज्यादा नुकसान अमेरिका को ही हुआ है। सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित अमेरिका में हैं तो वहीं अब कोरोना से सबसे अधिक मरने वाले अमरीकी ही हैं। इस महामारी की वजह से सबसे अमेरिका में 50 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें :  मोदी को अनफॉलों करने पर अमेरिका ने क्या कहा

कोरोना महामारी ने अमेरिका की अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान पहुंचाया है। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार साल 2020 की पहली तिमाही यानी जनवरी से मार्च के बीच अमेरिकी जीडीपी ग्रोथ रेट लुढ़क कर – 4.8 फीसदी पर आ गई है। इससे पहले, 2019 की आखिरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 2.1 फीसदी रही थी।

साल 2014 के बाद पहली बार अमेरिकी विकास दर नकारात्मक हुई है, तब ग्रोथ रेट -1.1 फीसदी रही थी। इससे पहले, साल 2008-09 की वैश्विक मंदी में लगातार चार तिमाही तक विकास दर माइनस में रही थी।

अमेरिका में कैलेंडर ईयर और फाइनेंशिल ईयर एक ही होता है। भारत में फाइनेंशियल ईयर अप्रैल से शुरू होता है और अगले साल 31 मार्च तक चलता है।

तो मंदी की ओर बढ़ रहा है अमरीका

यह आंकड़े अमेरिका की चिंता बढ़ाने वाले हैं। ये आंकड़े मंदी की ओर इशारा कर रहे हैं। अमेरिका की इकोनॉमी के लिए ये बुरी खबर है। ये आंकड़े मंदी की ओर इशारा कर रहे हैं। अगर आने वाले महीनों में स्थिति में सुधार नहीं होता है तो ये वैश्विक स्तर पर चिंता की बात होगी।

यह भी पढ़ें : कोरोना live : भारत में कोरोना मरीजों की संख्या पहुंची 32 हजार के करीब

दरअसल, अमेरिका से भारत समेत कई देशों की इकोनॉमी जुड़ी हुई है। इन देशों के प्रोफेशनल्स की जॉब्स पर खतरा मंडरा सकता है, जो ठीक नहीं है। भारत की आईटी कंपनियों की आमदनी का करीब 80 फीसदी हिस्सा अमेरिका और यूरोप से आता है।

1930 के बाद सबसे अधिक बेरोजगारी

इससे पहले आधिकारिक आंकड़ों में बताया गया था कि अमेरिका में बेरोजगारी 90 साल के उच्च्तम स्तर पर है। बेरोजगारी की दर 1930 की महामंदी के बाद सबसे अधिक हो गई है।

आंकड़ों के अनुसार कोरोना वायरस महामारी के चलते प्रत्येक छह में एक अमेरिकी श्रमिक को नौकरी से निकाल दिया गया है। सिर्फ एक सप्ताह में 44 लाख से अधिक लोगों ने बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन किया। इसके साथ ही पांच सप्ताह में करीब 2.6 करोड़ लोग बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन कर चुके हैं।

Back to top button