महिला दिवस: योगी सरकार आज जन्मी बेटियों को बड़ा तोफहा देगी

उत्तर प्रदेश सरकार अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को जन्म लेने वाली बच्चियों को उपहार में कपड़े देगी। साथ में महिलाओं को पोषणयुक्त आहार दिया जाएगा।

इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने विशेष निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी कैबिनेट व राज्य मंत्रियों को पत्र लिख तक आग्रह किया है कि वे रविवार को अपने विधानसभा क्षेत्र में किसी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर आयोजित आरोग्य मेले का शुभारंभ करें।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले रविवार 8 मार्च को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन आयोजित हो रहा है। प्रदेश सरकार ने इस मेले को मातृशक्ति के सम्मान, निजात, अधिकार, समानता और महिला सशक्तीकरण के लिए समर्पित किया है।

यह भी पढ़ें: लखनऊ: जगह-जगह उपद्रवियों के पोस्टर लगाने पर HC सख्त, पूछा- किस नियम के तहत लगाई

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि आरोग्य मेले में महिलाओं के लिए विशेष चिकित्सीय सुविधाओं के लिए विशेष चिकित्सीय सुविधाओं का उपलब्ध कराया जाएगा। मेले में वरिष्ठतम महिला स्वास्थ्य कर्मी का सम्मा व महिला चिकित्सक की उपलब्धता होगी। महिलाओं के विशेष स्टाल तक नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन होगा। इन तैयारियों के लिए शासन, स्वास्थ्य महानिदेशक, मंडलीय अपर निदेशक, सभी सीएमओ व अस्पतालों के सीएमएस को निर्देश दे दिए गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने अपने पत्र में मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले की लोकप्रियता का जिक्र करते हुए कहा है कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 2 फरवरी के रविवार से इस मेले की शुरूआत हुआ थी। तब से हर रविवार को सवेरे 10 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक लगने वाला यह मेला सफलता के नए सपनों को छू रहा है।

उन्होंने बताया कि अब तक आयोजित पांच मेलों में 22 लाख से अधिक रोगियों का इलाज किया गया। 56 हजार गंभीर मर्ज के रोगियों को बड़े अस्पतालों में भेजा गया। उन्होंने बताया कि इस दौरान आयुष्मान भारत योजना के तहत 1.67 लाख गोल्डेन कार्ड बनाए गए हैं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button