यूपी: लखनऊ में बनेगा अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर, दो साल में होगा तैयार

लखनऊ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा। इसके लिए राजधानी में पहला अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन (सम्मेलन) केंद्र बनेगा। इसी केंद्र में प्रदर्शनी स्थल भी बनाया जाएगा। वृंदावन योजना में 32 एकड़ के विशाल परिसर में बनने वाले इस भव्य सेंटर की क्षमता 10 हजार लोगों की होगी। लखनऊ में विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त अंतर्राष्ट्रीय सेंटर की सैद्धांतिक सहमति मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दे दी है। इसे दो वर्ष में तैयार करने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिए हैं।

नई दिल्ली स्थित भारत मंडपम और ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया इंटरनेशनल सेंटर की तर्ज पर लखनऊ में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के एक ऐसे केंद्र की जरूरत लंबे समय से थी, जहां बड़े आयोजन संपन्न हो सकें। प्रदेश के उत्पादों की ग्लोबल ब्रांडिंग हो सके, जो कारोबार में गति लाए। बुधवार को शासन स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री ने प्रस्तावित इंटरनेशनल कन्वेंशन और प्रदर्शनी स्थल के स्वरूप, निर्माण प्रक्रिया, लागत आदि विषयों पर विमर्श किया। उन्होंने कहा कि राजधानी में राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय महत्व के कार्यक्रमों के आयोजन के लिए एक सर्वसुविधायुक्त, विश्वस्तरीय हाईटेक कन्वेंशन- सह-एग्जीबिशन सेंटर की जरूरत है। इस सेंटर का निर्माण आवास विकास और लखनऊ विकास प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में किया जाएगा। राज्य सरकार भी इसमें वित्तीय सहयोग करेगी। निर्माण के लिए मुख्यमंत्री ने दो वर्ष का समय तय किया है।

सीएम ने दिए निर्देश
सीएम योगी ने कहा कि कन्वेंशन सेंटर को बहुउपयोगी बनाया जाना जाए, जहां बड़े सांस्कृतिक, राजनीतिक, राजकीय, धार्मिक समारोह गीत-संगीत के कंसर्ट पूरी भव्यता के साथ कराए जा सकें। ये सेंटर सभी प्रकार के मेलों व प्रदर्शनियों की मेजबानी करने में सक्षम होगा। यहां ओपन थियेटर भी होगा। सेंटर के नजदीक होटल इंडस्ट्री को जमीन दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि भवन की वास्तुकला में भारतीय संस्कृति की झलक दिखे। साथ ही जल और ऊर्जा संरक्षण में अपने आप में नजीर बन सके।

उन्होंने कहा कि कन्वेंशन सेंटर में उत्तर प्रदेश के एक जिला एक उत्पाद, विशिष्ट खान-पान, लोककला, लोकसंगीत का प्रदर्शन भी किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कन्वेंशन सेंटर में छोटे, बड़े और भारी वाहनों की बेहतर पार्किंग, फायर सेफ्टी, प्रसाधन और फ़ूड कोर्ट आदि की अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था के भी निर्देश दिए। हाल में सम्पन्न यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो पर मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे आयोजनों में लाखों लोग आते हैं। ऐसे मौकों पर क्राउड मैनेजमेंट (भीड़ प्रबंधन) की जरूरत होती है। कन्वेंशन सेंटर में प्रदर्शनी हॉल की रूपरेखा तय करते समय इसका भी ध्यान रखने के निर्देश दिए।

इससे पहले कन्वेंशन सेंटर के प्रस्तावित स्वरूप की जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि वृंदावन योजना में, जहां वर्ष 2020 में डिफेंस एक्सपो का आयोजन हुआ था, वहां 32 एकड़ जमीन उपलब्ध है। इसी जमीन पर निर्माण कराया जा सकता है। यहां चारों ओर से अच्छी कनेक्टिविटी है। लगभग 10 हजार लोगों की क्षमता वाले इस कन्वेंशन सेंटर में अलग-अलग ऑडिटोरियम होंगे। बैठक कक्ष, वीआईपी लाउंज की भी व्यवस्था है। विशाल परिसर में पंचतत्वों को प्रदर्शित करती विशेष ”पंच वाटिका” आकर्षण का केंद्र होगी।

Back to top button