आंधी-तूफान के डर से यूपी-हरियाणा के स्कूल बंद, दिल्ली में नहीं चलेगी शाम की क्लास

देर रात उत्तर भारत के कई इलाकों में अंधड़ ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। मौसम विभाग ने पहले ही बारिश के साथ आंधी-तूफान की चेतावनी दे दी थी। इसे देखते हुए एहतियातन दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कई जिलों में मंगलवार को स्कूल बंद करने का आदेश जारी किया गया है। दिल्ली में भी दोपहर बाद की पाली में सभी स्कूलों को बंद रखा जाएगा।आंधी-तूफान के डर से यूपी-हरियाणा के स्कूल बंद, दिल्ली में नहीं चलेगी शाम की क्लास
स्कूल जाने वाले छात्र-छात्राओं के लिए अधिकारियों ने ‘क्या करें’ और ‘क्या न करें’ की गाइडलाइन्स जारी कर दी हैं। मौसम विभाग की चेतावनी की वजह से स्कूलों में शाम की शिफ्ट बंद करने के निर्देश दिये गए हैं। गाजियाबाद और नोएडा में कई इलाकों में स्कूलों को बंद कर दिया गया।

आगरा, मुरादाबाद और अमरोहा में 12वीं तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे।  मथुरा, एटा, कासगंज, हाथरस के जिलाधिकारियों ने कक्षा आठ तक (सभी बोर्ड) के बच्चों के  स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है।

वहीं मुजफ्फरनगर और मेरठ में कक्षा 12 तक के सभी स्कूल और कॉलेज बंद करने के आदेश दिए गए हैं। उधर अलीगढ़ में आठवीं तक के स्कूल और संतकबीरनगर में सभी स्कूल और कॉलेज आठ और नौ मई को बंद रहेंगे।  लखनऊ समेत अवध के किसी जिले में स्कूल कॉलेज बंद होने की सूचना नहीं है।

हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने इंटर तक के सभी निजी और सरकारी स्कूलों को मंगलवार तक बंद करने का आदेश दिया है।

उत्तराखंड के देहरादून और हरिद्वार में इंटर तक के स्कूलों के अलावा आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद करने का आदेश जारी किया गया है, वहीं अल्मोड़ा-बागेश्वर के सभी स्कूलों में मंगलवार को छुट्टी घोषित की गई है। बता दें कि  मौसम विभाग ने मंगलवार को भी आंधी-तूफान का अंदेशा जताया है। दो दिन पहले आंधी-तूफान से आगरा में भारी तबाही मची थी।

तूफान पर अलर्ट जारी 

उत्तर प्रदेश में भी तूफान और चक्रवात की आशंका के मद्देनजर मंगलवार को पहली से डिग्री तक के सभी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। हालांकि अगर किसी जगह कोई परीक्षा है तो वह कराई जाएगी। जिलाधिकारी अनिल ढींगरा के निर्देश पर जिला विद्यालय निरीक्षक ने इस संबंध में सभी स्कूल-कॉलेजों को सूचना भिजवा दी है। डीआईओएस गिरजेश चौधरी ने बताया कि एहतियातन यह निर्णय लिया गया है। वहीं गाजियाबाद  जिला प्रशासन ने भी सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने के निर्देश दिए हैं। सोमवार देर रात को डीएम रितु माहेश्वरी ने यह आदेश जारी किया। 

आगरा में 12वीं तक के और मथुरा, एटा, कासगंज, हाथरस के जिलाधिकारियों ने कक्षा आठ तक (सभी बोर्ड) के बच्चों के अवकाश के आदेश जारी कर दिए हैं। मुजफ्फरनगर और मेरठ में कक्षा 12 तक के सभी स्कूल और कॉलेज बंद करने के आदेश दिए गए हैं। वहीं अलीगढ़ में आठवीं तक के स्कूल और संतकबीरनगर में सभी स्कूल और कॉलेज आठ और नौ मई को बंद रहेंगे। चंडीगढ़ में आज सभी स्कूल बंद रहेंगे। हरियाणा और पंचकूला में दो दिन स्कूल बंद रखने के आदेश हैं। 

गाजियाबाद में आज बंद रहेंगे सभी शिक्षण संस्थान
गाजियाबाद जिला प्रशासन ने सभी शिक्षण संस्थानों को मंगलवार को बंद रखने के निर्देश दिए हैं। सोमवार देर रात को डीएम रितु माहेश्वरी ने यह आदेश जारी किया। डीएम ने बताया कि सतर्कता के तौर पर स्कूल, कालेज समेत सभी शिक्षण संस्थानों को एक दिन के लिए बंद रखा जाएगा। अगर कोई शिक्षण संस्थान खुलता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही सभी विभागों को अलर्ट किया गया है कि किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें।

हरियाणा में भी बंद रहेंगे स्कूल
हरियाणा में आंधी की आशंका से सभी निजी व सरकारी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की गई है। शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने 7 और 8 मई को आंधी की आशंका को देखते हुए छुट्टी की घोषणा की है। वहीं चंडीगढ़ प्रशासन ने भी शहर के शिक्षा विभाग की ओर से संचालित 115 स्कूलों में दोपहर 12 बजे के बाद छुट्टी कर दी गई। प्राइवेट स्कूलों ने एहतियातन स्कूलों को बंद रखा जाएगा।  

Loading...

Check Also

सुप्रीम कोर्ट आज करेगा राफेल सौदा मामले में अहम फैसला...

सुप्रीम कोर्ट आज करेगा राफेल सौदा मामले में अहम फैसला…

केन्द्र ने वायु सेना के लिए 36 राफेल लडाकू विमान सौदे की कीमत का जो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com