यूपी: फर्जी गोल्डन कार्ड बनाने का भंडाफोड़, तीन आरोपी गिरफ्तार, रेस्टोरेंट में चल रहा था खेल

सहारनपुर। यूपी के सहारनपुर में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के फर्जी गोल्डन कार्ड बनाने का भंडाफोड़ हुआ है। यह अवैध धंधा थाना जनकपुरी क्षेत्र के माहीपुरा में एक रेस्टोरेंट में चल रहा था। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पुलिस को साथ लेकर छापा मारा और कई लोगों को पकड़ लिया, उनसे पूछताछ की जा रही है। 

आयुष्मान योजना के नोडल अधिकारी डॉ. सुशील गुप्ता राकेश केमिकल चौकी पुलिस को साथ लेकर माहीपुरा चौक स्थित एक रेस्टोरेंट पर पहुंचे, वहां एक कमरे में कुछ लोग लैपटॉप और प्रिंटर के जरिए लोगों के गोल्डन कार्ड बनाते पकड़े गए।

पुलिस रेस्टोरेंट के संचालक, कार्ड बनाने वाले और मौके पर मिले तीन अन्य लोगों को चौकी ले आई, जिसके बाद उन्हें थाना जनकपुरी भेज दिया गया। उनके पास से लैैपटॉप, डायरी और अन्य सामान भी जब्त किया है।

डॉ. सुशील ने बताया कि यह पूरा रैकेट है, जो उत्तराखंड के पात्रों के नाम के ही लोगों को यहां ढूंढकर उनके कार्ड बनाते थे। यानी उत्तराखंड के पात्रों के हिस्से का लाभ यहां के फर्जी लोगों को पहुंचाया जा रहा है। 

लैपटॉप और डायरी ने उगली सच्चाई

पकड़े गए लोग खुद को निर्दोष साबित करते रहे। जब लैपटॉप खोलकर देखा गया तो उसमें दस नवंबर की तिथि में 50 कार्ड बने पाए गए। इसके अलावा डायरी में 12 अक्तूबर तक के ऐसे लोगों की लिस्ट मिली है, जिनके फर्जी कार्ड बनाए गए हैं। पकड़े गए लोगों में तीन ऐसे हैं, जिन्होंने बताया वे कार्ड बनवाने आए थे। उन्होंने बताया कि उनसे एक हजार से दो हजार रुपये तक कार्ड बनाने के एवज में मांगे गए थे।

Back to top button